सिंचाई कुओं के कार्य को प्रशासकीय मंजूरी दें, विधायक राजेंद्र पाटणी का सीईओ को पत्र

    Loading

    वाशिम. महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से प्रत्येक गांवों में किए जानेवाले सिंचाई कुओं के कार्य को तत्काल प्रशासकीय मंजूरी देने की सूचना विधायक राजेंद्र पाटणी ने एक पत्र व्दारा जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी की ओर की है़  पंचायत समिति में सिंचाई कुओं के प्रस्ताव प्राप्त नही हुए अथवा त्रूटी के प्रस्ताव प्राप्त हुए है़  उन से नए से प्रस्ताव आमंत्रित करने का पत्र में कहा गया है़ 

    महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना से प्रत्येक गांव में जनसंख्या के प्रमाण में सिंचाई कुएं मंजूर करने का राज्य सरकार ने 28 अगस्त 2020 के परिपत्र में गांव की जनसंख्या 1,500 रहने पर 5 कुएं, 3,000 रहने पर 10 कुएं, 5,000 रहने पर 15 कुएं तथा 5,000 से अधिक रहने पर 20 सिंचाई कुएं मंजूर करने के लिए जिप प्रणाली को निर्देशित किया गया है.

    जिप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने 5 अक्टूबर 2020 को सभी गटविकास अधिकारियों को पत्र देकर जनसंख्या के प्रमाण में सिंचाई कुओं के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने की सूचना दी थी. इस पत्र के बाद करीब आठ महीने का अवधि पूरा हुआ तो भी कुछ पंचायत समितियों में प्रस्ताव ही प्राप्त नही हुए़  कुछ गटविकास अधिकारी ने प्रस्ताव प्रस्तुत किए तो भी उसमें कुछ त्रूटिया रहने से इन प्रस्तावों को प्रशासकीय मंजूरी नही मिल सकी. अभी मई महीना शुरू है.

    प्रशासकीय मंजूरी प्रदान करने के लिए और समय लगने पर बारिश शुरू होगी. बारिश में किसानों को इन सिंचाई कुओं का काम करना संभव नही होगा़  जिले के किसानों के हित को देखते हुए इन सिंचाई कुओं को तत्काल प्रशासकीय मंजूरी देने की कार्रवाई करने की सूचना भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष व कारंजा – मानोरा चुनाव क्षेत्र के विधायक राजेंद्र पाटणी ने जिप की मुख्य कार्यकारी अधिकारी को एक पत्र व्दारा दी है. 

    दोषियों पर कार्रवाई करें 

    गत 8 महीने के पूर्व जिला परिषद प्रशासन ने सभी गटविकास अधिकारियों को जनसंख्या के प्रमाण में सिंचाई कुओं के प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए आदेशित किया था. लेकिन अभी भी कुछ स्थानों से प्रस्ताव प्राप्त नही हुए तो कुछ गलत प्रस्ताव प्राप्त हुए है़  प्रशासन की उदासिनता का नुकसान किसानों को सहना पड़ रहा है़  इस विषय में विलंब करनेवालों की जांच करके उन पर कार्रवाई होने की अपेक्षा भी विधायक पाटणी ने पत्र से व्यक्त की है़