school
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    • छात्रों की उपस्थिति में भी भारी कमी 

    वाशिम. शिक्षा विभाग के निर्देशनुसार जिले में कोरोना मुक्त ग्रामीण क्षेत्रों के शाला शुरू करने की प्रक्रिया शिक्षा विभाग से चलायी जा रही है़  इस के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के 275 शालाओं में से केवल 81 शालाएं शुरू है. छात्रों की उपस्थिति में भी भारी कमी रहने का बताया जा रहा है़  जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में 275 शुरू करने का लक्ष्य शिक्षा विभाग के सामने है़.

    कोरोना मुक्त गांवों के शालाएं शुरू करने के लिए संबंधित गांवों के ग्राम पंचायतों के प्रस्ताव और छात्रों की उपस्थिति के लिए पालकों की सहमति पत्र लेने के निर्देश है़  जिससे माध्यमिक शिक्षण अधिकारी के सूचना नुसार मुख्याध्यापक, प्राचार्यों ने ग्राम स्तर समिति के सहयोग से ग्राम पंचायतियों के प्रस्ताव व पालकों के सहमति पत्र मिलाने के लिए भेंट कार्य शुरू किया गया है़.

    तथापि 29 जुलाई तक 275 शालाओं में से केवल 81 शालाएं ही शुरू हुई है़  तो इसमें कुल 75,260 छात्रों में से केवल 2,261 छात्र ही उपस्थित रहने का बताया गया है. 

    ग्रामीण क्षेत्र के शालाओं में वाशिम तहसील के ग्रामीण में कुल शालाएं 48 होकर इन में से 5 शालाएं शुरू हुई है़  इसी प्रकार से कारंजा तहसील में कुल शालाएं 45 है. यहां पर 30 शालाएं शुरू हुई है‌‌. मालेगांव तहसील में कुल शालाएं 44 है. इन में से 22 शालाएं शुरू हुई है़  मंगरुलपीर तहसील में कुल शालाएं 39 है. यहां पर 7 शालाएं शुरू हुई है़  मानोरा तहसील के ग्रामीण में कुल शालाएं 46 है. इन में से केवल 5 शालाएं शुरू हो सकी़  रिसोड तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल शालाएं 53 है.

    इन में केवल 12 शालाएं शुरू हो सकी है़  इस दौरान कोरोना मुक्ति के कगार पर रहनेवाले मानोरा तहसील के 77 में से 70 ग्राम पंचायत कोरोना मुक्त हुए है़  इसके अलावा गत 10 दिनों में मानोरा तहसील में केवल तीन ही नए कोरोना संक्रमित पाए गए है़  जिससे यह तहसील कोरोना मुक्ति की कगार पर आ पहुंचा है. ऐसे में भी इस तहसील में शालाएं शुरू करने के लिए अपेक्षित प्रतिसाद नहीं मिल रहा है़.