File Photo
File Photo

    Loading

    वाशिम. आरटीई के तहत मुफ्त प्रवेश लेने के लिए अभी तक चार बार अवधि बढ़ाया गया. लेकिन फिर भी अभी 206 विद्यार्थियों के प्रवेश शेष रहने की जानकारी मिली है़  जिले में कुल 630 में से 424 बालकों के मुफ्त प्रवेश हुए है़  इसलिए बाकी विद्यार्थियों के मुफ्त प्रवेश के लिए अब 31 जुलाई अंतिम तारीख दी गई है. और इस तारीख तक भी प्रवेश पूर्ण नही हुए तो और एक बार याने पांचवीं बार भी प्रवेश अवधि बढ़ाने की संभावना व्यक्त की जा रही है़.

    बालकों के मुफ्त व सख्ती के शिक्षा अधिकार अधिनियमा नुसार निजी शालाओं में कुल प्रवेश के 25 प्रतिशत सीटें मुफ्त प्रवेश के लिए आरक्षित रखी जाती है़  पिछड़ावर्गीय, आर्थिकदृष्टि से कमजोर व दिव्यांग प्रवर्ग के बालकों को पहली कक्षा में 25 प्रतिशत कोटे से प्रवेश देने के लिए चालु शैक्षिक सत्र में प्रवेश प्रक्रिया चलायी जा रही है़  जिले के पंजीकृत 103 शालाओं में मुफ्त प्रवेश के लिए 798 सीटें आरक्षित रखी गई है़  पहले लाटरी ड्रा में 1,119 आवेदन से 630 बालकों का चयन किया गया है़.

    कोरोना की दूसरी लहर नियंत्रण में आने के बाद 11 जून से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई़  शुरूआत में 30 जून तक प्रवेश निश्चित करने के लिए अंतिम तिथि दी गई थी़  इस के बाद 9 जुलाई तक अवधि बढ़ाया गया था़  बाद में 23 जुलाई तक और अब 31 जुलाई तक अवधि बढ़ाया गया है़  चार बार अवधि बढ़ाए जाने के बाद भी अपेक्षित प्रतिसाद नहीं मिल रहा है़  अभी तक जिले में के 630 में से 424 बालकों के प्रवेश होकर 206 सीटें रिक्त रहने की स्थिति है़.