traffic jam
File Photo

Loading

  • स्थायी रूप से हल निकालने की आवश्यकता 

वाशिम. शहर के मुख्य चौराहों पर तथा सड़कों पर इन दिनों खुदरा व्यापारियों द्वारा कब्जा किए जाने से शहर के अनेक भागों की यातायात प्रभावित होकर दुर्घटना की संभावना निर्माण हो गई है़  सड़कों पर यातायात प्रभावित करनेवाले अतिक्रमण को हटाने की मुख्य जिम्मेदारी स्थानीय नगर परिषद की है. प्रशासन की अनदेखी के कारण यातायात करनेवाले आमजनता को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है़.

शहर का मुख्य मार्केट रहनेवाले पाटणी चौक परिसर में चौड़ी सड़कों पर इन छोटे व्यापारियों का स्थायी दूकानों के सामने कब्जा करने से यहां पर यह समस्या सबसे अधिक हुई है. नागरिको को अपनी आवश्यक वस्तु खरीदी करने के लिए दुकानों में प्रवेश करने के लिए रास्ता ढूंढना पड़ रहा है़  शहर के मुख्य पाटणी चौक, पुसद नाका, डा़ बाबासाहब आम्बेडकर चौक परिसर, हिंगोली नाका, पुराना रिसोड नाका, म़ फुले मार्केट प्रवेश व्दार आदि परिसर की सड़कों पर बार बार छोटे व्यवसायिको का अतिक्रमण रहने से वाहन धारकों को वाहन चलाते समय बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है़.

चार पहिया वाले हाथठेले सड़कों पर ही खडे करके व्यापार करते है़  इनसे खरीद करनेवाले ग्राहक हाथ ठेलों के सामने अपना वाहन खड़े करते है़  जिस की वजह से वहां से आवाजाही करनेवालों को एक तरह की कसरत ही करनी पड़ती है़  दुपहिया वाहन चालक को सड़क पर ही वाहन खड़ा करके इन व्यापारियों के सामने के ग्राहकों को हटने की राह देखनी पड़ती है. इस परेशानी में कई बार उनसे कहासुनी करने में भी यह छोटे व्यापारी पीछे नहीं है़.

इनके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए नगर परिषद के अतिक्रमण हटावो विभाग पर जिम्मेदारी होती है़  इन को हटाने के लिए क्यों टालमटोल की जाती है़  क्यो सड़कों पर अतिक्रमण किया हुआ है़  ऐसे अनेक सवाल नागरिकों व्दारा पूछे जा रहे है़ं हालाकि शहर यातायात विभाग व्दारा हाथठेलो को हटाया जाता है. लेकिन जब तक वहा पर ट्रफीक पुलिस रहती है़  तब यह छोटे व्यवसायीक सड़को को मुक्त कर देते है़  लेकिन जैसे ही ट्रफीक पुलिस वहां से निकल जाती है, यह व्यापारी फीर सड़कों पर आकर अपना व्यापार शुरु करते है़ं 

हाकर्स जोन की आवश्यकता  

सरकार की फेरीवाले नीति के तहत शहर में फेरी लगाकर व्यापार करनेवाले छोटे व्यापारियों के लिए हाकर्स जोन का प्रबंध करने की जिम्मेदारी नगर परिषद प्रशासन ने स्वीकार कर सड़कों पर एक ही स्थान पर बरसों से अपना कब्जा करके व्यापार करनेवालों के लिए नगर परिषद ने उनकों व्यापार के लिए अलग जगह देकर चार पहियावाले हाथठेलों के साथ अन्य खुदरा व्यापारियों के लिए एक अलग जगह देने की मांग नागरिकों व्दारा की जा रही है़ 

न.प.व ट्रफीक विभाग की संयुक्त जिम्मेदारी -नगराध्यक्ष अशोक हेडा 

इस संदर्भ में नगराध्यक्ष अशोक हेडा ने बताया कि, सड़कों से खुदरा व्यापारियों को हटाने की जिम्मेदारी नगर परिषद व ट्रैफीक विभाग की संयुक्त रुप से है़  जिस से यह समस्या स्थायी रुप से हल करना संभव नहीं हो रहा है़  सुंदर शहर, स्वच्छ शहर बनाने की संकल्पना पर प्रयास किया जा रहा है व आनेवाले दो माह में शहर के लिए गार्डन के साथ अनेक पूर्ण हुए नए कार्य उद्घाटित होंगे.