Railway Track
Representational Pic

  • विविध संगठनों की सहविचार सभा हुई

वाशिम. जिले के सर्वांगिण विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रहनेवाले नरखेड़-बडनेरा-वाशिम रेलवे मार्ग को बढ़ावा देने के लिए 12 दिसंबर को विविध संगठन के पदाधिकारियों की एक सहविचार सभा का आयोजन स्थानीय शाकुंतल आयुर्वेद हॉस्पिटल में किया गया था़  इस अवसर पर  

राष्ट्रीय महामार्ग व जलसंधारण भारत सरकार के संचालक वी.डी.पाटिल, कृती समिति के सचिन कुलकर्णी, समाजसेवी डा़ दीपक ढोके, नीलेश सोमाणी, रिपाई आठवले गुट के जिलाध्यक्ष तेजराव वानखेडे, भारतीय जैन संगठन के शिखरचंद बागरेचा आदि उपस्थित थे़  इस अवसर पर सचिन कुलकर्णी ने संबंधित रेलवे मार्ग की जानकारी देते हुए वर्ष 1974 में तत्कालीन रेलवे मंत्री मधु दंडवते के माध्यम से इस मार्ग की संकल्पना सामने आई.

इस के बाद रेलवे मंत्री जाफर शरिफ ने 1984 में बंगलोर से नागपुर मार्ग से दिल्ली को जोड़नेवाले मार्ग की मांग की थी़  वर्ष 1989 से 90 के दौरान पूर्व मंत्री सुभाषराव ठाकरे ने इस मांग के लिए पहल की थी़  वर्ष 1992 में उन्होंने राकां नेता शरद पवार को निवेदन दिया था़  इस के बाद शरद पवार ने इस की दखल लेते हुए केंद्र को पत्र दिया. वर्ष 2006-07 में रेलवे ने इस मार्ग का सर्वेक्षण किया़  जिसमें 1,780 गलतियां पाई गई़  उन्होंने यह प्रस्ताव रद्द किया़  मात्र तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने अपने माध्यम से नरखेड़- बडनेरा रेलवे मार्ग तैयार करवाकर लिया था़.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस वाशिम-बडनेरा रेलवे मार्ग होने के लिए समय समय पर पत्र देकर ध्यान आकर्षण किया़  सांसद विकास महात्मे को अध्यक्ष बनाया, उनके नेतृत्व में सर्वे मंजूर हुआ. अब यह प्रस्ताव रेलवे बोर्ड की ओर जाएगा़  इस के लिए जिले में बड़े संगठन खड़े होना जरुरी होने से जिले में 40 जगह पर कृती समिति का गठन किया गया़  इस रेलवे मार्ग को 1,500 करोड़ रू. खर्च संभावित है. इस मार्ग का प्रत्येक को लाभ, समय व पैसे की बचत होनेवाली है़.

यह मार्ग बडनेरा-लोनी, धनज खु., बेलखेड, कामरगांव, बांबर्डा, जयपुर, नागापुर, कारंजा, कोली, पारवा, मंगरूलपीर, सायखेडा, पार्डी टकमोर, कलंबामहाली, काकडदाती मार्ग से वाशिम को जोड़ा जाएगा़  जलसंधारण के साथ ही रेलवे मार्ग जोड़ने की संकल्पना नितिन गडकरी कर रहे है. इस अवसर पर वी.डी.पाटिल ने भी इस मार्ग का महत्व व जानकारी उपस्थितों को दी. 

समिती कार्यकारिणी घोषित

इस बैठक में कार्यकारिणी की घोषणा की जाकर इसमें अध्यक्ष पद के लिए आयुर्वेद विशेषज्ञ डा़ दीपक ढोके, कार्याध्यक्ष बालू मुरकुटे, सचिव शिखरचंद बागरेचा, उपाध्यक्ष पंकज गडेकर, कृष्णा चौधरी, कोषाध्यक्ष नीलेश सोमाणी, सहसचिव पवन कणखर, सदस्य विशाल परलकर, धीरज शर्मा, पुरूषोत्तम जाधव, शेषराव मेश्राम, वैभव रणखांब, अरविंद उचित आदि का चयन किया गया़  इस कार्यकारिणी का विस्तार किया जानेवाला होकर विकास की आत्मियता रहनेवालों ने डा़  ढोके से संपर्क करने का आहवान किया गया है़  प्रास्ताविक डा. दीपक ढोके व आभार प्रदर्शन नीलेश सोमाणी ने किया.