फल फसल को मिलेगा बीमा संरक्षण

वाशिम. जिले में सन 2018-19 में आमीया बहार के संतरा , अनार , आम व नींबू इन फल फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंर्तगत पुर्नरचित पर्जन्यमान पर आधारित फल फसल योजना के लिए मान्यता प्राप्त हुई

वाशिम. जिले में सन 2018-19 में आमीया बहार के संतरा , अनार , आम व नींबू इन फल फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंर्तगत पुर्नरचित पर्जन्यमान पर आधारित फल फसल योजना के लिए मान्यता प्राप्त हुई है. इसलिए अधिक से अधिक किसानों से इस योजना में शामिल होने का आह्वान जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी दत्तात्रय गावसाने ने किया है.

अंतिम तिथि 30 नवबंर
आमिया बहार के संतरा, फल फसल के लिए वाशिम तहसील के वाशिम ,अनसींग, केकतउमरा, पार्डी आसरा, राजगाव, रिसोड तहसील के रिसोड, केनवड, भरजहागीर, रिठद, मालेगांव तहसील के मालेगांव, मुंगला, करंजी, किन्हीराजा, शिरपुर, चांडस, मेंडशी, मंगरुलपीर तहसील के पोटी, कवठल, मानोरा तहसील के मानोरा, मानोली, गिरोली, उमरी बु़ कुपटा व उसी प्रकार से कारंजा तहसील के उंबर्डा बाजार, कामरगांव, धनज बु., पोहा, हिवरा लाहे, येवता आदि राजस्व मंडल का समावेश किया गया है. बीमा योजना में शामिल होने की अंतिम तिथी 30 नवबंर तक दी गई है.

अनार फल फसल के लिए वाशिम तहसील के पार्डीआसरा, पार्डी टकमोर,नागठाणा, राजगाव, मालेगाव तहसील के मुंगला, मंगरुलपीर तहसील के मंगरुलपीर, कवठल, आसेगाव, धानोरा, शेलुबाजार, पार्डीताड, मानोरा तहसील के उंबरी बु, आदि राजस्व मंडल का समावेश किया गया है. व इसके लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर दी गई है.

किसानों से लाभ उठाने का आह्वान
आम फसल के लिए वाशिम तहसील के केकतउमरा, राजगाव, मानोरा तहसील के मानोरा इन राजस्व मंडल का समावेश किया जाकर इसमें शामिल होने के लिए अंतिम तिथि 31 दिसबंर होकर आमिया बहार नींबू फसल के लिए वाशिम तहसील के पार्डी टकमोर, इन राजस्व मंडल का समावेश पुर्नरजित पर्जन्यमान आधारित फल फसल बीमा योजना में समावेश किया गया है. इस बीमा योजना में शामिल होने के लिए अंतिम अवधि 14 नवबंर दी गई है़ इसलिए अधिक से अधिक किसानों ने फल फसल योजना का लाभ लेने का आह्वान किया है. अधिक जानकारी के लिए संबंधित तहसील कृषि अधिकारी से संर्पक किया जा सकता है.