जिले में 37,000 नए मतदाता

वाशिम. मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम अंर्तगत जिले में 37, 434 नए मतदाताओं का पंजीयन किया गया है. मृतक अथवा स्थलातंरित कुल 1,375 मतदाताओं के नाम रद्द किए गए और अब अंतिम सूची

वाशिम. मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम अंर्तगत जिले में 37, 434 नए मतदाताओं का पंजीयन किया गया है. मृतक अथवा स्थलातंरित कुल 1,375 मतदाताओं के नाम रद्द किए गए और अब अंतिम सूची प्रकाशित करने की तैयारी प्रशासन ने शुरू की है. सन 2019 में होने जा रहे चुनाव की तैयारियां प्रशासन ने शुरू की है. चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2019 इस अर्हता तिथि पर आधारित मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुर्ननिरीक्षण कार्यक्रम अंर्तगत जिले में एक सितबंर से 3 अक्टूबर तक मतदाता पंजीयन की मुहिम चलाई गई. इस मुहिम में आयु के 18 वर्ष पूर्ण हुए नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में समाविष्ट करना, मतदाताओं के नामों में दुरुस्ती करना, स्थलातंरित बाबत मतदाताओं से नमूना भरकर लेना व मृतक व दोबार नाम रहने वाले मतदातों के नाम सूची से कम करने का काम मुहिम में किया गया.

मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्यक्रम
आयु के 18 वर्ष पूर्ण करने वाले नए मतदाताओं के नाम पंजीयन करने के लिए नमूना 6 फार्म भरकर लिया गया. मतदाता पंजीयन मुहिम में जिले के वाशिम -मंगरुलपीर रिसोड-मालेगांव व कारंजा-मानोरा इन तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 1 सितबंर से 31 अक्टूबर तक चलाई गए मुहिम में 37,434 नए मतदाताओं का पंजीयन किया गया. नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में समाविष्ट करने के लिए संबंधित मतदाताओं से अर्ज स्वीकार किए गए. इस के अनुसार तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में नए मतदाता के नामे समाविष्ट किए गए. इसमें कारंजा -मानोरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में नए कुल मतदाता की संख्या 13,290 होकर वाशिम -मंगरुलपीर में 12474, तो रिसोड-मालेगांव विधानसभा निर्वाचन में 11,680 नए मतदाता का समावेश किया गया है.