4 दिनों में 2.31 लाख पौधारोपण

वाशिम. शासन के 13 करोड़ पौधारोपण मुहिम अंर्तगत वाशिम जिले के लिए 12 लाख 83 हजार पौधारोपण का लक्ष्य दिया गया है. इसमें वाशिम जिले के विविध विभागों ने इस मुहिम को शुरू कर पहले चार दिनों में 2 लाख 31

वाशिम. शासन के 13 करोड़ पौधारोपण मुहिम अंर्तगत वाशिम जिले के लिए 12 लाख 83 हजार पौधारोपण का लक्ष्य दिया गया है. इसमें वाशिम जिले के विविध विभागों ने इस मुहिम को शुरू कर पहले चार दिनों में 2 लाख 31 हजार 132 पौधों का रोपण किया है. यह प्रमाण निर्धारित लक्ष्य के 20 प्रतिशत है. शासन के 13 करोड़ पौधारोपण योजना अंर्तगत वाशिम जिले में इस वर्ष 12 लाख 83 हजार पौधारोपण करने का लक्ष्य रखा गया है. इसमें वन विभाग को 3 लाख 25 हजार 325, ग्रामविकास विभाग को 5 लाख 35 हजार 681, शालेय शिक्षा व क्रीड़ा विभाग को 5,770, कृषि विभाग को 4,490 , गृहविभाग को 170 पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है. पौधारोपण 30 जुलाई तक किया जाएगा.

पौधारोपण मुहिम को मिल रहा प्रोत्साहन
रोगायो व वनविभाग की ओर से समय पर पौधों की उपलब्धता होने से व अनुकुल पर्जन्यमान से पौधारोपण मुहिम को प्रोत्साहन मिल रहा है. इसके अलावा वन विभाग ने पौधे अपने व्दार पर यह उपक्रम शुरु करने से व विविध संस्थाओं की पहल से जिले में सर्वसामान्य परिवारों को भी पौधों का वितरण किया जा रहा है. वनविभाग ने सर्वसामान्य परिवारों को इस मुहिम में शामिल होने के लिए विविध स्थानों पर पौधा वितरण केंद्र शुरू कर कम दरों पर पौधे उपलब्ध कराए जा रहे है़. जिससे जिले में निर्धारित लक्ष्य से अधिक प्रमाण में पौधारोपण होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. सामान्य को इस मुहिम में शामिल कराने के लिए व्यापक प्रचार कर पौधो का वितरण करने का आवाहन किया गया है. ऐसी जानकारी वनविभाग् सूत्रों द्वारा दी जा रही है.