6,000 में से बने केवल 879 कुएं

वाशिम. जिले के किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो इसलिए महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना अंर्तगत सहस्त्र सिंचाई कुआ योजना शुरू की इसके लिए जिले की प्रत्येक तहसील में एक हजार कुएं ऐसे जिले के 6

वाशिम. जिले के किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो इसलिए महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना अंर्तगत सहस्त्र सिंचाई कुआ योजना शुरू की इसके लिए जिले की प्रत्येक तहसील में एक हजार कुएं ऐसे जिले के 6 तहसीलों में कुल 6,000 कुए मंजूर हुए थे़ लेकिन 7 जुलाई तक इनमें से केवल 879 कुओं का ही कार्य पूर्ण हो सका व शेष 4,834 कुओं का काम अभी भी अपूर्ण होने की जानकारी सूत्रों ने दी है.

बारिश बनी रुकावट
अब बारिश का मौसम शुरू होने से यह अपूर्ण कार्य होना संभव नहीं है़ जिले के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो इस उद्देश्य से मंजूर सहस्त्र सिंचाई कुंआ योजना अंर्तगत अनुक्रमे अनुसुचित जाति, अनुसुचित जमाति, घुमंतू जमाती, विमुक्त जमाति, महिला कर्ता प्रधान परिवार, शारीरिक दृष्टि से विकलांग, इंदिरा आवास योजना के नीचे के लाभार्थी इस प्रकार से चयन करने का तय हुआ था़ लाभार्थियों का चयन ग्राम सभा में करने का निर्णय लिए जाने के बाद संबंधितों से 25 दिसबंर 2016 तक पंचायत समितियां व ग्रामपंचायत मार्फत आवेदन आमंत्रित किए गए थे़ इसके अनुसार सैंकड़ों लाभार्थियों ने आवेदन दिए़ लेकिन गत दो, तीन वर्ष में छह हजार कुंओं में से केवल 879 कुओं का काम ही पूर्ण हो सका है.

अपूर्ण कुओं के कार्यों की मुख्यमंत्री ने ली दखल
सहस्त्र सिंचाई कुआ योजना अंर्तगत जिले के अपूर्ण 4,834 कुए प्रकरण की दखल मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ली है व अपूर्ण कुओं का काम शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए ग्रामपंचायतों के साथ अन्य प्रशासकीय यंत्रणाओं की सहायता लेने के आदेश मुख्यमंत्री ने दिए है़.