10 girls stopped going to Andhra
file photo

वाशिम. महाराष्ट्र की पुलिस के यूनिफार्म से सभी वाकिफ हैं. इसे देख कर अपराधियों के कलेजे कांप उठते हैं. लेकिन उनके सर पर जो टोपी होती है, उसे संभालने की कसरत से पुलिसवाले निश्चित रूप से परेशान हो जाते

वाशिम. महाराष्ट्र की पुलिस के यूनिफार्म से सभी वाकिफ हैं. इसे देख कर अपराधियों के कलेजे कांप उठते हैं. लेकिन उनके सर पर जो टोपी होती है, उसे संभालने की कसरत से पुलिसवाले निश्चित रूप से परेशान हो जाते हैं. किंतु अब पुलिसवालों की 70 वर्ष पुरानी टोपी ने अपना रूप बदल लिया है. पुलिस यूनिफार्म में बेसबॉल खेल की टोपी की तरह अतिरिक्त कैप इस्तेमला करने का आदेश पुलिस महासंचालक ने 24 अप्रैल 2019 को दिया. इस संदर्भ मे एक जीआर भी निकाला गया. 70 वर्ष पुरानी कैप का इस्तेमाल केवल पुलिस कार्यालयीन जांच और परेड के लिए ही किया जाएगा, यह बात स्पष्ट कर दी गई है.

देखा गया है कि बंदोबस्त के दौरान या फिर बाइक पर जाते समय पुलिसकर्मियों को अपनी टोपी को काफी संभालना पड़ता है क्योंकि उन्हें डर रहता है कि कहीं यह गिर या उड़ न जाए.इसी वजह से कुछ महीने पहले पुलिस शोध और विकास ब्यूरो की मदद से बेसबॉल कैप जैसी करीब 50 टोपियां बनवाकर पुलिसकर्मियों को परीक्षण के तौर पर पहनने को दीं गईं. इसके सकारात्मक परिधाम के बाद पुलिस स्टेशनों और अन्य यूनिट्स में यही कैप देने का फैसला लिया गया.