जिले के 10 जलप्रकल्प ओव्हर फ्लो

वाशिम.जिले में हुई अच्छी बारिश के कारण जिले के 126 लघु व 3 मध्यम जलप्रकल्पों में बड़े प्रमाण में जलसंग्रह हो गया है़ लघु सिंचाई विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमानस्थिति में जिले के 126 लघु

वाशिम. जिले में हुई अच्छी बारिश के कारण जिले के 126 लघु व 3 मध्यम जलप्रकल्पों में बड़े प्रमाण में जलसंग्रह हो गया है़ लघु सिंचाई विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्तमानस्थिति में जिले के 126 लघु जलप्रकल्पों में से 10 जलप्रकल्पों का जलस्तर शतप्रश से अधिक हो गया है. वहीं 8 जलप्रकल्पों में 75 से 99 प्रश जलसंग्रह हो गया है.

वाशिम के एकबुर्जी में 70 प्र श.
जिले के 22 जलाशयों में 50 से 75 प्रश जलसंग्रह होकर अन्य 31 जलप्रकल्पों में 25 से 50 प्रश जलसंग्रह हो गया है. वाशिम शहर को जलापूर्ति करनेवाले एकबुर्जी जलप्रकल्प में 70 प्रश जलसंग्रह हो गया है. इस तलाब से प्रतिवर्ष रब्बी फसल की सिंचाई के लिए पानी छोड़ा जाता है. जिले के 31 जलप्रकल्पों का औसतन जलस्तर 30 प्रश पंहुच गया है. मालेगांव तहसील सोनल मध्यम जलाशय में 25 प्रश जलसंग्रह हो गया है़ यह तालाब मई महीने में सूख गए थे. इस तहसील के अन्य 22 लघु जलाश्यों में 29 प्रश जलसंग्रह हो गया है.

इसी प्रकार से कारंजा तहसील के अडान मध्यम जलप्रकल्प में 57 प्रश जलसंग्रह हो गया है़ इस तहसील के 14 लघु जलाश्यो का जलस्तर 25 प्रश से अधिक तक पंहुच गई है़ मंगरुलपीर तहसील के 15 लघु जलाश्यो की जलस्तर 46 प्रश तक पंहुच गया है़ रिसोड तहसील के 23 लघु जलाश्यो का जलस्तर 24 प्रश तक पंहुच गया है़ मानोरा तहसील में 23 लघु जलाश्यों में 60 प्रश जलसंग्रह हो गया है.

सुरकंडी प्रकल्प लबालब
वाशिम तहसील के सुरकंडी ग्राम के लघु प्रकल्प लगातार हुई बारिश के कारण लबालब हो गया है. अगर इसी तरह बारिश हुई तो पुल के ऊपर पानी आ जाएगा. यदि ऐसा हुआ तो अनेक गांवों का संपर्क टूटने की संभावना ग्रामीणों व्दारा व्यक्त की जा रही है. सुरकंडी के लांडकदरा खेती शिवार में सन 2007 -08 में लघु प्रकल्प का काम शुरू हुआ था़ दस वर्ष के बाद भी इस बांध का काम पूरा नहीं हो सका है.

इस प्रकल्प में विगत तीन – चार वर्षों से 70 प्रश से अधिक जलसंग्रह हो रहा है़ लेकिन इस वर्ष हुई दमदार बारिश के कारण इस प्रकल्प में 80 प्रतिशत से अधिक जलसंग्रह हो गया है. आने वाले दिनों में जोरदार बारिश हुई तो इस प्रकल्प में जलसंग्रह बढ़ सकता है. इस प्रकल्प क्षेत्र के खेत शिवार से वाशिम जानेवाले जिप के अंर्तगत रहने वाले सुरकंडी बु़, सुरकंडी खु, फालेगाव थेट, शिरपुटी, कृष्णा, वारला, अनसींग सड़क जाती है. इस मार्ग पर कम उंचाई पुल के समस्तर पानी अभी ही आ चुका है.