समन्वय से करें चुनाव कार्य : जिलाधिकारी मोडक ने लिया तैयारियों का जायजा

वाशिम. 7 जनवरी 2020 को वाशिम जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव के लिए मतदान होगा है़. इस चुनाव के लिए विविध विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों पर विविध कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई है़. यह

वाशिम. 7 जनवरी 2020 को वाशिम जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव के लिए मतदान होगा है़. इस चुनाव के लिए विविध विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों पर विविध कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई है़. यह सार्वत्रिक चुनाव शांति और व्यवस्थित संपन्न कराने के लिए संबंधित अधिकारी और कर्मचारियों ने उनको दी गई जिम्मेदारी योग्य समन्वय से कराने के निर्देश जिलाधिकारी ऋषिकेश मोडक ने दिए हैं. वे जिलाधिकारी कार्यालय के वाकाटक सभागृह में जिला परिषद व पंचायत समिति की सार्वत्रिक चुनाव तैयारी का जायजा लेने के लिए आयोजित बैठक में बोल रहे थे. बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक वसंत परदेशी, अपर जिलाधिकारी दिनेशचंद्र वानखेडे, निवासी उपजिलाधिकारी शैलेश हिंगे, उपजिलाधिकारी आर.डी. काळे, संदीप महाजन समेत सभी चुनाव निर्णय अधिकारी, सहायक चुनाव निर्णय अधिकारी, जिला कोषागार अधिकारी चंद्रकांत खारोडे, जिला खनिकर्म अधिकारी राठोड, राज्य उत्पादन शुल्क विभाग के अधीक्षक अतुल कानडे, जिलाधिकारी कार्यालय के अधीक्षक प्रशांत जाधव व लेखाधिकारी एम.टी. इंगोले आदि उपस्थिति थे.

– आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें तुरंत हल करें

जिलाधिकारी मोडक ने कहा कि, चुनाव निर्णय अधिकारी स्तरों पर एक टोल फ्री क्रमांक होना चाहिए़, कंट्रोल रूम होना चाहिए़ आचार संहिता बाबत कुछ शिकायतें प्राप्त होने पर उन शिकायतों की समय पर ही दखल लेकर उनको तत्काल हल करें. चुनाव प्रक्रिया पर ध्यान रखने के लिए वीडियोग्राफी, घुमंतू दस्ता, चेक पोस्ट दस्ता, वीडियो शुटिंग दस्ता गठित करना चाहिए़. यह दस्ते 24 घंटे कार्यान्वित रहना चाहिए़ जिन स्थानों पर मतदान होगा. वे सभी मतदान केंद्र व्यवस्थित होना चाहिए. वोटिंग के लिए आने वाले मतदाताओं के मतदान केंद्रों पर पीने के पानी की व्यवस्था और दिव्यांग मतदाताओं के लिए रॅम्स की सुविधा होना चाहिए़ उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए आवश्यक वाहन अधिग्रहीत करे.

– 852 केंद्रों पर होंगे मतदान

जिले के सभी 6 पंचायत समितियां अंतर्गत जिला परिषद चुनाव के लिए कुल 52 गट और पंचायत समिति के 104 गणों के लिए यह सार्वत्रिक चुनाव हो रहा है़ जिले के 852 मतदान केंद्रों पर 7 जनवरी को मतदान होगा. इस चुनाव में 3 लाख 54 हजार 720 महिला मतदाता, 3 लाख 90 हजार 848 पुरुष और 9 तृतियपंथी मतदाता इस प्रकार से कुल 7 लाख 45 हजार 577 मतदाता अपने मतदानों का हक अदा करेंगे़ जिले के 852 मतदान केंद्रों पर 852 मतदान दस्ते मतदान प्रक्रिया करेंगे़ 135 मतदान दस्ते आरक्षित रहेगी़ मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए 987 मतदान केंद्राध्यक्ष, 3168 मतदान कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है़ 852 मतदान केंद्र सुस्थिति में होकर में 87 आदर्श मतदान केंद्र रहेंगे. जिला परिषद और पंचायत समिति के इस सार्वत्रिक चुनाव मतदान यंत्रों पर मतदान होगा़

उम्मीदवारों को नामांकन पत्र लेने के स्थानों पर तहसीलनिहाय में कारंजा तहसील में उपविभागीय अधिकारी कार्यालय कारंजा,मानोरा तहसील में तहसील कार्यालय मानोरा, मंगरुलपीर तहसील में उपविभागीय अधिकारी कार्यालय मंगरुलपीर, मालेगांव तहसील में तहसील कार्यालय मालेगांव, रिसोड तहसील में तहसील कार्यालय रिसोड और वाशिम तहसील में तहसील कार्यालय वाशिम ऐसा रहेगा़ .

8 जनवरी को होनेवाले मतगणना स्थानों के लिए तहसीलनिहाय में कारंजा तहसील में शासकीय अनाज गोदाम कारंजा, मानोरा तहसील में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था मानोरा, मंगरुलपीर तहसील में शासकीय अनाज गोदाम मंगरुलपीर, मालेगांव तहसील में तहसील कार्यालय मालेगांव, रिसोड तहसील में उत्तमचंद बगडिया कला व वाणिज्य महाविद्यालय रिसोड और वाशिम तहसील में शासकीय तंत्रनिकेतन वाशिम में होगी़.