वाशिम जिले में 500 करोड़ की कर्जमाफी

वाशिम. राज्य भर के किसानों के 30 सितंबर 2019 तक के तथा 2 लाख रुपयों तक का बकाया कर्ज माफ करने की घोषणा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की है़ इस निर्णय का जिले में स्वागत किया गया. सरकार के निकष नुसार

वाशिम. राज्य भर के किसानों के 30 सितंबर 2019 तक के तथा 2 लाख रुपयों तक का बकाया कर्ज माफ करने की घोषणा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की है़ इस निर्णय का जिले में स्वागत किया गया. सरकार के निकष नुसार जिले में 2 लाख रु. तक बकाया कर्ज वाले 90,000 से अधिक किसानों को 500 करोड़ रुपयों तक की कर्ज माफी मिलेगी.

सहकारी संस्था के जिला उपनिबंधक रमेश कटके ने बताया कि अक्टूबर–नवंबर माह में हुई बेमौसम बरसात व गत माह मे निर्माण हुए नैसर्गिक आपदा के कारण किसान आर्थिक दृष्टि से संकट में आ गया है़ इस पृष्ठभूमि पर महात्मा ज्योतिबा फुले किसान कर्जमुक्ति योजना घोषित करके किसानों के 30 सितंबर 2019 तक बकाया फसल कर्ज माफ करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने की है़ कर्जमाफी के प्रक्रिया की शुरुआत मार्च 2020 से होगी कर्जमाफी के पैसे किसानो के खाते में सीधे जमा होंगे़.

इसी प्रकार से कर्ज की किश्त नियमित भरने वालों के लिए आगामी 15 दिनों में योजना घोषित की जाने वाली है. इस दौरान शनिवार को घोषित हुए निर्णय के अनुसार सरकार के निकष अनुसार वाशिम जिले के सन 2014-15 से बकाया रहने वाले 90 हजार किसानों को 2 लाख रुपयों तक की कर्जमाफी मिलने वाली है़ इसके लिए 500 करोड़ रुपयो का कर्ज माफ किया जाएगा.