फेरोमोन ट्रैप का इस्तेमाल करें किसान

वाशिम.गुलाबी बोंड इल्लियों से फसलों का नुकसान होता है. इससे बचाव के लिए किसान फेरोमोन ट्रैप का इस्तेमाल करें. उल्लेखनीय है कि गुलाबी बोंड इल्ली (मादा) एक विशिष्ट प्रकार की गंध वातावरण में

वाशिम. गुलाबी बोंड इल्लियों से फसलों का नुकसान होता है. इससे बचाव के लिए किसान फेरोमोन ट्रैप का इस्तेमाल करें. उल्लेखनीय है कि गुलाबी बोंड इल्ली (मादा) एक विशिष्ट प्रकार की गंध वातावरण में छोड़ती है. इससे नर कीटक मादा की ओर आकर्षित होते हैं. खेत में फेरोमोन ट्रैप लगाकर बड़े प्रमाण में नर कीटक को पकड़ा जाता है. जिससे अगला प्रजनन रोका जा सकता है. इन कीटकों की संख्या का अंदाजा लगाने के लिए फेरोमोन ट्रैप अर्थात कामागंध जाल एक महत्वपूर्ण साधन है़.

फेरोमोन ट्रैप में सतत तीन दिन प्रति दिन 8 से 10 नर पाए जाने पर कीटकनाशक का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है. जुलाई माह के मध्यांतर के बाद कपास की फसल, पत्ते, फूल आने की अवस्था में गुलाबी बोंड इल्लियों का प्रादुर्भाव नजर आता है. कपास के फसल में सर्वेक्षण के लिए प्रति एकड़ दो ट्रैप तो कपास जिनिंग मिल परिसर के लिए 5 ट्रैप लगाना आवश्यक है. कपास से एक फीट उंचा यह ट्रैप होना चाहिए. महाराष्ट्र राज्य कृषि उद्योग विकास महामंडल के तहसील स्तरों पर अधिकृत विक्रेता की ओर यह कामागंध जाल उपलब्ध कराए गए है.