बैरेजेस पर शीघ्र ही सौर ऊर्जा उपकेंद्र

वाशिम. सांसद भावना गवली ने बताया कि पैनगंगा नदी पर के बैरेजेस पर नए से सौर ऊर्जा उपकेंद्र के लिए 25 करोड़ का निधि उपलब्ध होने से वाशिम व हिंगोली जिले की सीमा पर के खेत जमीन के लिए सौर ऊर्जा

वाशिम. सांसद भावना गवली ने बताया कि पैनगंगा नदी पर के बैरेजेस पर नए से सौर ऊर्जा उपकेंद्र के लिए 25 करोड़ का निधि उपलब्ध होने से वाशिम व हिंगोली जिले की सीमा पर के खेत जमीन के लिए सौर ऊर्जा प्रकल्प वरदान साबित होगा.

कोकलगांव, अटकली व ढिल्ली में केंद्र

सौर ऊर्जा उपकेंद्र स्थापित करने के लिए जलसंपदा विभाग से प्राप्त निधि से शीघ्र ही कामों की शुरुवात होगी. खासकर सौर ऊर्जा उपकेंद्र निर्मिति के लिए 100 करोड़ रुपयों के योजना अंर्तगत कोकलगाव, ढिल्ली, अटकली इन तीन स्थानों पर सौर ऊर्जा उपकेंद्र प्रस्तावित किए जाएंगे. यह योजना अंर्तगत डेढ़ लाख रुपये मूल्य के सौर ऊर्जा पैनल के लिए किसानों को मात्र 5 प्रतिशत राशि भरना होगा. केंद्र व राज्य सरकार के अनुदान यह योजना शुरू होगी. इन तीन स्थानों पर सौर ऊर्जा उपकेंद्र शुरू होने के बाद 480 ट्रान्सफार्मर के माध्यम से नदी किनारों के किसानों को 835 कृषि पंपों के कनेक्शन दिए जाएंगे. इस संबंध में निविदा मुंबई में शुरू है.