वाशिम में बनेगा केंद्रीय विद्यालय

वाशिम. महाराष्ट्र में वाशिम व परभणी जिले में दो नए केंद्रीय विद्यालयों के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में मंजूरी दी है. इसमें विदर्भ के वाशिम व मराठावाडा के परभणी का समावेश है. प्रधानमंत्री

वाशिम. महाराष्ट्र में वाशिम व परभणी जिले में दो नए केंद्रीय विद्यालयों के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में मंजूरी दी है. इसमें विदर्भ के वाशिम व मराठावाडा के परभणी का समावेश है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल केबीनेट की एक बैठक हुई़ केंद्रीय विद्यालय के लिए सांसद भावना गवली ने प्रयास किए.

6 राज्य में 13 नई विद्यालयों को मंजूरी
इस बैठक में महाराष्ट्र के 2 केंद्रीय विद्यालय समेत 6 राज्य में कुल 13 केंद्रीय विद्यालयों को मंजुरी दी गई है. इसमें मध्यप्रदेश रतलाम जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय को भी मंजूरी मिली है. देशभर के 12 लाख विद्यार्थी केंद्रीय विद्यालय में शिक्षा ले रहे है. 13 नई शालाओं से हजारों विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा.

पहले आओ पहले पाओ की नीति पर मिलेगी जमीन
मंत्रिमंडल के आर्थिक व्यवहार समिति ने मार्च 2017 में आह्वान प्रणाली अंर्तगत लगभग 1,160 करोड़ रुपये मंजूर किए थे. इसके अंर्तगत 50 नए केंद्रीय विद्यालयों को स्थापन करने की मंजूरी दी गई थी. यह विद्यालय वही शुरु हो सकेगा जहा पर प्रायोजिक संस्था केंद्रीय विद्यालय के मानाकंनानुसार पात्र रहेंगे तो उसी प्रकार से पहले आओ पहले पाओ इस तत्वों पर जमीन दी जाएगी़ केंद्रीय विद्यालय संगठना ने प्रशासकीय आदेशान्वये आवश्यक नियमों की पूर्ति करने वाले नए केंद्रीय विद्यालय शुरू करने के प्रशासनिक आदेश जारी किए गए हैं.