MNREGA became a boon for migrant workers, unemployed, more than 49 lakhs of jobs in Rajasthan

वाशिम.शहरी व ग्रामीण भागों में इमारत निर्माण कार्य करने वाले कामगारों के कल्याण के लिए राज्य शासन ने फरवरी में अटल विश्वकर्मा सन्मान योजना घोषित की है़ इसमें जिले के साढ़े पांच हजार कामगारों को

वाशिम. शहरी व ग्रामीण भागों में इमारत निर्माण कार्य करने वाले कामगारों के कल्याण के लिए राज्य शासन ने फरवरी में अटल विश्वकर्मा सन्मान योजना घोषित की है़ इसमें जिले के साढ़े पांच हजार कामगारों को शामिल किए जाने की जानकारी सरकारी कामगार अधिकारी महल्ले ने दी है. शासन ने प्रधानमंत्री आवास योजना में निर्माणकार्य कामगारों को समाविष्ट करने के साथ ही उनके परिवार वालों को महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना 2 जून 2017 से लागू की है. इसके अलावा अटल विश्वकर्मा सन्मान योजना के माध्यम से पंजिकृत निर्माणकार्य कामगारों के लिए शैक्षणिक सहायक, आर्थिक सहायक, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा व अन्य योजना का लाभ दिया जाएगा.

मेधावी छात्रों को मिलेगी शैक्षणिक मदद
निर्माणकार्य कामगारों के पाल्यों को पहली से सातवीं कक्षा तक, 75 प्रतिशत उपस्थिति रहने पर प्रतिवर्ष ढाई हजार रुपये, आठवीं से दसवीं तक के लिए पांच हजार, बारावी में 50 प्रतिशत से अधिक गुण प्राप्त करने वाले छात्रों को 10,000 रुपयों का प्रोत्साहनात्मक शैक्षणिक मदद की जाने वाली है. इस योजना में शामिल होने के लिए पात्र निर्माणकार्य कामगारों ने कार्यालयीन समय में सरकारी कामगार अधिकारी कार्यालय से संर्पक करने का आह्वान किया गया है.