Two chickens report positive in Kalyan

  • जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस.

वाशिम. राज्य में कुछ जिलों में बर्ड फ्लू के प्रकरण सामने आए है़  इस तर्ज पर राज्य के पशुसंवर्धन विभाग ने मार्गदर्शक सूचना जारी किए है. इस मार्गदर्शक सूचनाओं की पशुसंवर्धन, स्वास्थ्य और अन्य संबंधित सभी विभागों ने जिले में सख्ती से कार्यान्वयन करने की सूचना जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस. ने पशुसंवर्धन व स्वास्थ्य विभाग की बैठक में दी है़.

इस अवसर निवासी उप जिलाधिकारी शैलेश हिंगे, जिला शल्य चिकित्सक डा़ मधुकर राठोड, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा़ अविनाश आहेर, जिला पशुसंवर्धन आयुक्त डा. भुवनेश्वर बोरकर, जिला पशुसंवर्धन अधिकारी डा. विनोद वानखेडे आदि उपस्थित थे़  जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस. ने कहा कि राज्य में बर्ड फ्लू हुए पक्षी पाए गए है़  लेकिन अभी जिले में ऐसी कोई भी घटना सामने नही आई है़  भविष्य में यह बीमारी जिले में न फैले इसलिए पशुसंवर्धन, स्वास्थ्य, वन और लघुसिंचाई विभाग ने विशेष सावधानी लेना चाहिए.

पशुसंवर्धन जिले के सभी पोल्ट्री फार्म चालक, पक्षी पालन करनेवाले सभी को क्या करना चाहिए, क्या नही करना चाहिए इस के संबंध में जानकारी देना चाहिए. जिले में किसी भी पक्षी का संदेहास्पद मृत्यु होने का पाए जाने पर नागरिकों ने तुरंत स्थानीय प्रशासन को अथवा समीप के पशुवैद्यकीय चिकित्सालय में जानकारी देना चाहिए. पोल्ट्री के पक्षियों का संदेहास्पद मृत्यु हुई तो उसकी जानकारी न छुपाते हुए तुरंत प्रशासन को सूचित करने के संबंध में पोल्ट्री फार्म चालकों को अवगत कराए़  जिससे इस पक्षी का मृत्यु कौन से कारण से हुआ यह निश्चित ही इसका पता चल सकेगा़.

नागरिकों ने शहरी अथवा ग्रामीण भागों में संदेहास्पद मृत पक्षी पाए जाने पर इसकी जानकारी स्थानीय प्रशासन को देना चाहिए़  वन विभाग, लघुसिंचाई विभाग ने अपने अपने क्षेत्र के जल निकाय, तालाब व अन्य स्थानों पर पक्षियों को मृत पाए जाने पर सरकार के मार्गदर्शक सूचना के अनुसार कार्रवाई करने का जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस. ने बताया़  नागरिकों ने घबराने की आवश्यकता नही है. ऐसा जिला पशुसंवर्धन उपायुक्त डा़  बोरकर व जिला पशुसंवर्धन अधिकारी डा़  वानखेडे ने बताया है़.

बर्ड फ्लू का प्रसार जिले में न हो इसलिए जिला   प्रशासन ने विविध उपाययोजना हाथ में लिए है़  जिससे नागरिकों ने घबराने की जरुरत नही है़  इस संदर्भ में किसी भी तरह की अफवा न फैलाए तथा अफवाहों पर विश्वास न रखने का आहवान जिलाधिकारी षण्मुगराजन एस. ने किया है. बर्ड फ्लू को लेकर पशुसंवर्धन विभाग ने नागरिकों में जनजागृति करने का जिलाधिकारी ने बताया है.