Etiadoh Dam

    Loading

    वाशिम. मौसम विभाग के नुसार इस वर्ष अच्छी बारिश होने के अंदाज व मौसम शुरू होने के शुरुआत के दिनों में ही अच्छी बुआई लायक बारिश होने से जिले में किसानों ने अधिक तर खरीफ फसल की बुआई करना शुरू किया था़  इस सप्ताह में बुआई कामों में अधिक तेजी आकर करीब 78 प्रतिशत बुआई हुई है़  बारिश ने शुरुआत में ही अपनी कृपादृष्टि अच्छी रखने से जिले के जलप्रकल्पों में जलभंडारण बढ़ गया. 

    अभी जिले के तीन मध्यम जलप्रकल्पों में संतोषजनक तो बाकी 134 लघु जलप्रकल्पों में अल्प प्रमाण में जलभंडारण की वृध्दि हुई है़  पिछले 5 से 6 दिनों में बारिश ने विश्रांती लेने के बाद पिछले दो दिनों से जिले के विविध भागों में कम अधिक प्रमाण में बारिश हुई है़  जिले में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष जून महीने में ही संतोषजनक बारिश हुई है़.

    परिनाम तहा जिले के जलप्रकल्पों के जलभंडारण में वृध्दि हुई है़  जिले में 3 मध्यम व 134 लघु जलप्रकल्प होकर वाशिम तहसील में 1 मध्यम व 36 लघु जलप्रकल्प है़  वाशिम शहर को जलापूर्ति करनेवाले व परिसर के गांवों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करनेवाले एकबुर्जी मध्यम जलप्रकल्प में संतोषजनक जलभंडारण में वृध्दि हो गई है़.

    इस प्रकल्प में 32.66 प्रतिशत जलभंडारण हुआ है़  गर्मी के दिनों में एकबुर्जी प्रकल्प में केवल 16 प्रतिशत जलभंडारण था़  लेकिन बारिश होने से इस के जलस्तर में वृध्दि हो गई है़  इसी तरह से वाशिम तहसील के 36 लघु जलप्रकल्पों में 6 प्रतिशत जलभंडारण हुआ है़  मालेगांव तहसील में 1 मध्यम व 23 लघु जलप्रकल्प होकर यहां के सोनल मध्यम प्रकल्प में 31.62 प्रतिशत जलभंडारण हुआ है़  जबकि गर्मी के दिनों में इस प्रकल्प में करीब 21 प्रतिशत जलभंडारण था़.

    इसी तरह से इस तहसील के 23 जलप्रकल्पों में 21.73 प्रतिशत जलभंडारण हुआ है. कारंजा तहसील में 1 मध्यम प्रकल्प होकर इस में 43 प्रतिशत जलभंडारण है़ तहसील के 16 लघु जलप्रकल्पों में 36.47 प्रतिशत जलभंडारण हुआ है़ मंगरुलपीर तहसील के 15 लघु जलप्रकल्पों में 10.22 प्रतिशत, रिसोड तहसील के 19 लघु जलप्रकल्पों में 6.33 प्रतिशत, मानोरा तहसील के 25 लघु जलप्रकल्पों में 31.53 प्रतिशत जलभंडारण हुआ है़.