आज 1 अप्रैल 2024 के साथ ही नए फाइनेंशियल ईयर  की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही देश में कई बड़े बदलाव भी लागू हुए है। इनका असर  सीधे आपकी फाइनेंशियल हेल्थ पर पड़ेगा। 

इन बदलाव में LPG सिलेंडर के दाम से लेकर क्रेडिट कार्ड और NPS समेत कई नियम शामिल है। तो आइये आपको इन बड़े बदलावों की जानकारी देते है। 

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी की कीमतों में बदलाव करती है। इस बार 1 अप्रैल 2024 से दिल्ली में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम होकर 1764.50 रुपये हो गया है। 

1. LPG गैस की कीमत 

मुंबई की कीमत के हिसाब से एक सिलेंडर की कीमत 31.50 रुपये की कटौती के साथ घटकर 1717.50 रुपये कर दी गई है। 

LPG गैस की कीमत 

एक अप्रेल से लागू किये गए EPFO के ने नियम के अनुसार EPF अकाउंट होल्डर जैसे ही अपनी जॉब चेंज करेगा, उसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। 

2. EPFO का नया नियम 

इसका फायदा यह होगा कि अब नौकरी बदलने के बाद आपको अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि यह ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा। 

EPFO का नया नियम 

PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS) को और सिक्‍योर बनाने के लिए आधार बेस्ड टू स्‍टेप अथेंटिफिकेशन सिस्‍टम पेश किया है।  1 अप्रैल से लागू किया गया यह सिस्‍टम सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा।

3.NPS का नियम

अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी को अपडेट नहीं करवाते हैं तो 1 अप्रैल से फास्‍टैग यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। 

4.FasTag केवाईसी 

इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए डिजिटलाइजेशन को अनिवार्य कर दिया है, जो 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा।  

5.बीमा पॉलिसी डिजिटलाइजेशन  

1 अप्रैल, 2024 से एसबीआई के कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट का कलेक्‍शन बंद कर दिया गया है। 

6.SBI क्रेडिट कार्ड में बदलाव  

इसमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड शामिल हैं।

SBI क्रेडिट कार्ड में बदलाव