Vitamin B12 की कमी दूर करेगी बासी रोटी, नहीं होंगी बीमारियां!

हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण थकान, पीला शरीर, सिरदर्द, डिप्रेशन, पेट की समस्याएं, मुंह और जीभ में सूजन, मांसपेशियों में दर्द, नसों में दर्द जैसे लक्षण हो सकते हैं।

Photo: istock

विटामिन बी12 हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण के लिए आवश्यक है, इसकी कमी से स्वास्थ्य को बहुत नुकसान हो सकता है।

Photo: istock

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, बासी खाना खाने से बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जिन्हें खाने से कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं।

Photo: istock

पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि अगर हम गेहूं की रोटी को रात भर के लिए छोड़ दें और अगले दिन खाएं तो इसमें फर्मेंटेशन प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

Photo: istock

बासी रोटी में अच्छे बैक्टीरिया विटामिन बी12 का उत्पादन शुरू कर देते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

Photo: istock

बासी रोटी में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा और सोडियम की मात्रा भी बहुत कम होती है। इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है।

Photo: istock

शोध के मुताबिक, विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए मछली, जानवरों का लीवर, रेड मीट, अंडे, दूध, पनीर, दही, फोर्टिफाइड न्यूट्रिशनल यीस्ट खा सकते हैं।

Photo: istock

Disclaimer: कृपया इस लेख में दी गई जानकारी और सुझावों को लागू करने से पहले अपने डॉक्टर या संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श लें। नवभारत मीडिया किसी भी जानकारी को लेकर कोई दावा नहीं कर रहा है।

Photo: istock