Joe Biden, Donald Trump

वाशिंगटन.  अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने कोविड-19 संक्रमण से उबरने के बाद फ्लोरिडा (Florida) में पहली बार चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए समाजवादी, मार्क्सवादी और वाम चरमपंथियों को पार्टी का नियंत्रण सौंप दिया है। ट्रम्प ने सोमवार को रैली में अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यह अमेरिका के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण चुनाव है।”

उन्होंने कहा, ‘‘ये लोग सनकी हैं। हमें जीतना होगा।” ट्रम्प ने कहा, ‘‘बाइडेन ने अपनी पार्टी की उम्मीदवारी के बदले में एक भ्रष्ट सौदेबाजी की है। उन्होंने समाजवादी, मार्क्सवादी और वाम चरमपंथियों को कमान सौंप दी है। आप जानते हैं कि उनके पास कोई ताकत नहीं बची है।” उन्होंने कहा कि यदि बाइडेन की जीत होती है, तो वाम चरमपंथी देश चलाएंगे और उन्हें सत्ता का नशा है। ट्रम्प ने कहा, ‘‘यदि वे चुनाव जीत जाते हैं, तो भगवान ही हमें बचा सकता है, क्योंकि हमारा देश कभी पहले की तरह नहीं हो पाएगा और आप वापसी नहीं कर पाएंगे।”

उन्होंने कहा, ‘‘ जो बाइडेन वैश्विक कट्टरपंथियों, चंदा देने वाले धनी लोगों के नियंत्रण में हैं, जिन्होंने आपकी नौकरियां बाहर भेज दीं, आपके कारखाने बंद कर दिए, हमारी सीमाएं खोल दीं और मूर्खतापूर्ण अंतहीन युद्धों में अमेरिकी जवानों और खजाने को कुर्बान करके हमारे शहरों को लूट लिया।” ट्रम्प ने कहा कि अब सैन्य बल देश वापस आ रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि बाइडेन और डेमोक्रेटिक पार्टी के समाजवादी लोगों की नौकरियां नष्ट कर देंगे, पुलिस विभागों को नष्ट कर देंगे और सीमाओं को समाप्त कर देंगे।

ट्रम्प ने फ्लोरिडा में जीतने का विश्वास जताया, हालांकि ‘रियल क्लीयर पॉलिटिक्स’ के अनुसार इस राज्य में बाइडेन 3.5 प्रतिशत अंकों से आगे हैं। उल्लेखनीय है कि ट्रम्प (74) और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प हाल में कोविड-19 से पीड़ित पाए गए थे। राष्ट्रपति को उपचार के लिए एक सैन्य अस्पताल में भर्ती किया गया था। अस्पताल में चार दिन रहने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई थी। व्हाइट हाउस के चिकित्सक डॉ. सीन कॉनले ने सोमवार रात एक ज्ञापन पत्र में बताया कि ट्रम्प ‘एबॉट बायनैक्सनाउ एंटीजन कार्ड’ के जरिए लगातार की गई जांचों में कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ट्रम्प से अब किसी अन्य को कोरोना वायरस संक्रमण होने का खतरा नहीं है।