10 Indian-Americans honored for promoting Hindu culture and community service PM Modi congratulated

Loading

ह्यूस्टन: अमेरिका (America) के ह्यूस्टन (Huston) में दस भारतीय-अमेरिकी (Indian-American) युवकों को अपने समुदाय की सेवा करने (Community Service) और हिंदू संस्कृति (Hindu Culture) को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया है।

गैर सरकारी संगठन ‘हिंदूज ऑफ ग्रेटर ह्यूस्टन (Hindus of Greater Huston) (एचजीएच)’ के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पुस्कार जीतने वालों को शुभकामानएं दी हैं तथा इस सम्मान को भारतीय प्रवासियों खास तौर पर युवाओं के लिए अपनी जड़ों से जुड़ाव को और मजबूत करने का अवसर बताया है।

मोदी ने एचजीएच को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘विजेता निश्चित रूप से हमारी शानदार पहचान की समृद्धि को खास तौर पर युवा पीढ़ियों में बढ़ावा देने में मदद करेंगे।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारत के प्रवासी दुनिया के विभिन्न देशों में बसे हैं और भारत की गौरवशाली संस्कृति तथा परंपरा के दूत हैं। प्रेम, सौहार्द, करुणा और सनातन धर्म के दर्शन के साथ वे मानवता के प्रकाश पुंज हैं। इसके सर्वभौमिक आकर्षण ने दुनिया के लोगों को आकर्षित और प्रभावित किया है। हमारी समृद्ध विरासत हजारों साल से चली आ रही है और भौगोलिक सीमाओं के बंधन को पीछे छोड़ चुकी है।”

पुरस्कार के लिए विजेताओं का चयन हिंदू धर्म से जुड़े विभिन्न संगठनों ने किया। ह्यूस्टन में भारत के वाणिज्य दूत असीम महाजन ने विजेताओं को पुरस्कार से नवाजा और नेतृत्व तथा समुदाय में भागीदारी के लिए युवाओं की प्रशंसा की।