10 years of tsunami in Japan, know what happened that day

    Loading

    तोक्यो: जापान (Japan) में 2011 में शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) के बाद आयी सुनामी (Tsunami) और परमाणु त्रासदी के 10 साल हो गए हैं। इस अवसर पर आपदा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गयी। त्रासदी के दौरान जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए लोग कब्रिस्तान तथा समुद्र तट पर पहुंचे। जापान के सम्राट नारूहितो और प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने तोक्यो में अपराह्न दो बजकर 46 मिनट पर स्मारक पर एक मिनट मौन धारण कर त्रासदी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

    नौ तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी

    जापान में 11 मार्च 2011 को नौ तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी से भारी तबाही मची थी। इसके कारण कई शहर बर्बाद हो गए थे और फुकुशिमा दाईची परमाणु संयंत्र भी क्षतिग्रस्त हो गया। आपदा में 18,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी और करीब पांच लाख लोग विस्थापित हुए थे।

    त्रासदी के 10 साल

    त्रासदी को 10 साल हो गए हैं लेकिन 40,000 लोग फुकुशिमा के आसपास अब भी घरों में लौट नहीं पाए हैं। आपदा के कारण परमाणु संयंत्र के प्रभावित होने से विकिरण फैल गया था। नारूहितो ने आपदा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि इसके बाद कई लोगों की जिंदगी बदल गयी, कई लोग बेरोजगार हो गए।

    निवासियों ने श्रद्धांजलि दी

    सम्राट ने कहा कि खास कर फुकुशिमा के आसपास रहने वाले जो लोग घर नहीं लौट पाए उनके लिए उन्हें बहुत दुख है। मियागी प्रांत के इशिनोमाकी में दर्जनों निवासियों ने 3,000 से ज्यादा लोगों को श्रद्धांजलि दी। ओस्टूची नगर में करीब 40 कर्मचारी मारे गए थे। उनके परिवार वाले भी श्रद्धांजलि देने के लिए एक स्थान पर इकट्ठा हुए। विकिरण से सीधे तौर पर किसी की मौत नहीं हुई थी लेकिन फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के पास करीब 2.4 प्रतिशत जमीन को वर्जित क्षेत्र घोषित किया गया जहां लोग आ-जा नहीं सकते।