ISIS supporter confesses plotting attack on Trump House, White House in US
Representative Picture

इस्तांबुल: तुर्की (Turkey) के आतंक रोधी टीम ने हाल ही में देश में आईएस (IS) सदस्यों के खिलाफ अपने अभियान तेज कर दिए हैं। तुर्की पुलिस ने सोमवार को कम से कम 14 इराकी (Iraqi) नागरिकों को हिरासत में  लिया है। तुर्की मिडिया के अनुसार, हिरासत में लिए गए लोगों पर आतंकी संघटन आईएसआईएस (ISIS) से जुड़े होने के शक के आधार पर हिरासत में लिया गया है और इनसे फिलहाल पुलिस पूछताछ कर रही है। पिछले सप्ताह भी तुर्की पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया था जिस पर आईएस मीडिया ऑपरेशन के लिए काम करने का आरोप  बताया जा रहा है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सोमवार को तुर्की पुलिस ने समसून प्रांत में कई जगह छापेमारी की थी जिनमें कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ज़ब्त किए गए हैं। खबर है कि तुर्की में आईएस हमलों की तैयारी कर रहा था जिसके बाद छापेमारी कर 14 लोगों को हिरासत में लिया गया है।  इससे पहले अगस्त महीने में भी तुर्की पुलिस ने समसून प्रांत से 6 लोगों को हिरासत में लिया था।  

वहीं पिछले सप्ताह, 16 सितंबर को तुर्की पुलिस ने उत्तरी प्रांत बुरसा से भी छापेमारी की थी जिसमें आईएस आतंकवादी समूह के एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया था। संदिग्ध पर आईएस मीडिया ऑपरेशन के लिए काम करने का आरोप है। साथ ही दक्षिणी प्रांत मेरसिन से आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया था जिन पर आतंकी समूह से जुड़े होने का शक था। आईएस पर पिछले कुछ वर्षों में तुर्की पर आतंकी हमले करने का आरोप में जिसमें अब तक करीब 300 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।