14,700 crore rupees company sold for 73 rupees, know why it happened
Image: Google

मुंबई: यूएई (UAE) में भारतीय अरबपति (Indian Billionaire) बीआर शेट्टी (BR Shetty) की कंपनी फिनाब्लर पीएलसी (Finablr Plc) दो अरब डॉलर यानि करीब 14,700 करोड़ रुपए की कंपनी (Company) अपना कारोबार इजराइल-यूएई कंजोर्टियम (Israel-UAE Consortium) को मात्र एक डॉलर ($1) यानि कि 73.52 रुपए में बेच रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले वर्ष दिसंबर में शेट्टी की कंपनियों की मार्किट वैल्यू  दो बिलियन डॉलर्स था। 

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनियां कुछ महीने पहले अरबों डॉलर का कर्ज में डूबी थीं और उनके खिलाफ फर्जीवाड़े की जांच भी चल रही थी। इस बीच शेट्टी की फाइनेंशियल सर्विस कंपनी फिनाब्लर ने घोषणा कर दी कि वह ग्लोबल फिनटेक इन्वेस्टमेंट्स होल्डिंग के साथ समझौता कर रही है।

बताया जा रहा है, शेट्टी की कंपनी का सौदा संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल की कंपनियों के बीच पहले महत्वपूर्ण वाणिज्यिक लेनदेन के बीच भी है क्योंकि देशों ने इस साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्यस्था में सामान्यीकरण समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस के बाद से मोबाइल सर्विस के लेकर बैंकिंग और फाइनांस सेक्टर तक यूएई और इज़राइल के बीच कई तरह डील की जा रहीं हैं।  

बीआर शेट्टी की यूएई में लाइफ 

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि, 77 साल के शेट्टी 70 के दशक में महज़ 8 डॉलर लेकर यूएई पहुंचे थे। उन्होंने पहले हेल्थ सेक्टर में अपना नसीब आज़माया था और 1970 में एनएमसी हेल्थ की शुरुआत की थी। उनकी हेल्थ सर्विस कंपनी साल 2012 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिड थी। शेट्टी अपने शुरुआती करियर में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में काम करते थे। शेट्टी ने 1980 में यूएई में रेमिटेंस बिजनेस कंपनी ‘यूएई एक्सचेंज’ की शुरुआती की थी। यूएई एक्सचेंज, यूके की एक्सचेंज कंपनी ट्रैवलेक्स और कई छोटे-बड़े पेमेंट सॉल्यूशंस प्रधान करती है। शेट्टी की फिनब्लर के साथ मिलकर 2018 में इस कंपनी को पब्लिक कर दिया गया था। 2019 के आखिर में शेट्टी के बिजनेस की मार्केट वैल्यू 1.5 बिलियन पाउंड यानि की करीब 2 बिलियन डॉलर बताई गई थी।