मेक्सिको में सरकारी अस्पताल में घुसा बाढ़ का पानी, 16 मरीजों की मौत

    Loading

    तुला(मेक्सिको). मध्य मेक्सिको में मूसलाधार बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ (Floods) का पानी मंगलवार को सुबह एक अस्पताल  (Central Mexico Public Hospital) में घुस गया। इस दौरान संभवत: बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह से 16 मरीजों की मौत हो गई। राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान (आईएनएसएस) ने यह जानकारी दी।

    सोशल मीडिया साइट पर आईएनएसएस ने पोस्ट कर बताया कि घटना में 40 मरीजों को बचा लिया गया है। मेक्सिको सिटी के उत्तर में करीब 60 मील (100 किलोमीटर) दूर स्थित मुख्य शहर तुला में तेजी से बाढ़ का पानी भरा और सुबह अन्य इलाकों के साथ साथ एक सरकारी अस्पताल भी इसकी चपेट में आ गया।

    अस्पताल के अंदर रिकॉर्ड किए गए वीडियो में घुटने तक भरे पानी में अस्पताल के कर्मी मरीजों को बाहर निकालते दिखे। मंगलवार को आपात कर्मियों ने अस्पताल को खाली कराया और मरीजों को एंबुलेंस के जरिए अन्य अस्पतालों में पहुंचाया। आईएनएसएस के निदेशक जोए रोबलेडो ने बताया कि पानी भरने से इलाके में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई और अस्पताल का जेनरेटर भी बंद हो गया।

    उन्होंने बताया कि अस्पताल में 56 मरीज थे जिनमें से करीब आधे कोविड-19 के मरीज थे। बचावकर्मी और दमकलकर्मी तथा सैनिकों ने नौका के जरिए तुला में बाढ़ के कारण फंसे लोगों को निकाला। शहर का मध्य बाजार पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में है। तुला के मेयर मैनुएल हरनांदेज बादिलो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘आज लोगों की जान बचाना जरूरी है।” (एजेंसी)