2 helicopters of Afghanistan army collide, 9 soldiers killed
Representative Image

लश्कर गाह (अफगानिस्तान): अफगानिस्तान (Afghanistan) के दक्षिणी हेलमंद प्रांत में घायल सैनिकों को ले जाते समय अफगानिस्तान सेना (Afghanistan Military) के दो हेलीकॉप्टर (Helicopters) आपस में टकरा गए और इस हादसे में सेना के नौ सदस्यों की मौत हो गई। देश के रक्षा मंत्रालय और स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

अफगानिस्तान रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सोवियत काल के दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर (MI-17 Helicopter) नावा जिले में उड़ान भरते समय तकनीकी समस्याओं के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गए। नौ मृतकों में विमान में सवार अफगान चालक दल के सभी सदस्य और सैनिक शामिल हैं। हेलमंद के प्रांतीय गवर्नर के एक प्रवक्ता उमर ज़वाक ने कहा कि हेलीकॉप्टर घायल सैनिकों को ले जा रहे थे जब वे मंगलवार देर रात दुर्घटनाग्रस्त हो गए।

उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह में, तालिबान लड़ाकों ने हेलमंद प्रांत के विभिन्न हिस्सों में समन्वित हमले शुरू किए हैं, जो हाल के दिनों में तेज हो गए हैं। हेलमंद प्रांत के तीन स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि हेलीकॉप्टर नावा जिले में तालिबान के हमले को रोकने के लिए अफगानिस्तान कमांडो को तैनाती के लिए ले जा रहे थे और वापसी में घायल सैनिकों को ला रहे थे।

सोमवार को अमेरिकी सुरक्षा बलों ने कहा था कि उन्होंने तालिबान के हमले के जवाब में अफगानिस्तान सुरक्षा बलों की सहायता में हेलमंद प्रांत में कई हवाई हमले किए। नावा जिले के स्थानीय समुदाय के एक नेता अतीकुल्लाह ने कहा कि लड़ाई के कारण हजारों अफगानिस्तान नागरिक नावा और नाद अली जिलों से भाग गए। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास कुछ भी नहीं बचा है, हमने अपना घर, संपत्ति और पशु समेत सब कुछ खो दिया है।”

उन्होंने कहा कि वह और उनका परिवार वहां से आकर हेलमंद की प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह शहर में अपने रिश्तेदारों के साथ रह रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘तालिबान ने सुरक्षा चौकियों पर हमले शुरू किए हैं और नावा जिले के अधिकांश हिस्सों को अपने नियंत्रण में ले लिया है। प्रांतीय पुलिस के एक प्रवक्ता शफीउल्लाह अफगानयार ने कहा कि पूर्वी प्रांत लगमान में हुए हमले में तीन नागरिकों की मौत हो गई और 14 लोग घायल हो गए। किसी ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।