300 million vaccines were administered in the US, 65 percent of adults received at least one dose in 150 days

    वॉशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) ने घोषणा की कि, देश में उनके कार्यभार संभालने के बाद से 150 दिन में कोरोना वायरस (Corona Virus) रोधी टीकों (Vaccine) की 30 करोड़ खुराक लगाई गईं। बाइडन ने इसका श्रेय वैज्ञानिकों, कंपनियों, अमेरिकी लोगों और उनकी सरकार के प्रयासों को दिया।

    राष्ट्रपति ने कहा कि 65 प्रतिशत वयस्कों को कम से कम एक खुराक लग गई है, जिससे उम्मीद है कि इस बार गर्मियों में हालात अपेक्षाकृत सामान्य रहेंगे, कारोबार फिर से खुलेंगे और नियोक्ता भर्तियां करेंगे। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘पिछले साल की तुलना में अगली गर्मियों में स्थिति अलग होगी। मैं प्रार्थना करता हूं कि इस बार गर्मियां खुशियां लेकर आएं।”

    रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने बताया कि अमेरिका में एक जून तक 30 करोड़ 50 लाख खुराक दी गई थीं। लगभग 14 करोड़ 16 लाख लोगों या अमेरिका की 42.6 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। अमेरिका में करीब दो सप्ताह पहले करीब 20 लाख लोगों को प्रतिदिन टीके लग रहे थे, लेकिन इस गति में अब कमी आई है, जिसके कारण 70 प्रतिशत आबादी का चार जुलाई तक कम से कम आंशिक टीकाकरण कर दिए जाने का बाइडन का लक्ष्य संकट में नजर आ रहा है।

    बाइडन प्रशासन का कहना है कि 70 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य भले ही पूरा न पाए, लेकिन इसका अमेरिका के समग्र रूप से पटरी पर लौटने पर बहुत कम प्रभाव पड़ेगा।