48 new virus cases were reported in South Korea

सियोल. दक्षिण कोरिया में कोविड-19 के 48 नये मामले सामने आए हैं। वायरस की रोकथाम में बहुत मुश्किल से मिली सफलता पर संक्रमण के फिर से जोर पकड़ने के कारण पानी फिरने की आशंका है और स्वास्थ्य अधिकारी इसे काबू करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कोरिया रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (केसीडीसी) द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में संक्रमण के कुल मामले 12,421 हैं, जिनमें से 280 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्र ने बताया कि नये मामलों में से 24 मामले घनी आबादी वाले सियोल महानगरीय क्षेत्र से सामने आए हैं, जो मई के अंत के बाद से देश में संक्रमण के प्रकोप का केंद्र बना हुआ है।

इसके अलावा 10 अन्य मामले दाएजियोन शहर से सामने आए हैं, जो इस बात का संकेत है कि वायरस अब बड़े पैमाने पर फैल रहा है। यह साफ तौर पर सार्वजनिक गतिविधि बढ़ने और सामाजिक दूरी संबंधी नियम में ढील की वजह से हो रहा है। केसीडीसी ने कहा है कि अब तक संक्रमण के करीब 200 मामले सियोल में घर-घर जाकर बिक्री करने वाली कंपनी के कर्मचारियों से जुड़े हुए पाए गए हैं, जो अधिकतर 60 की ऊपर से आयु के लोगों को काम पर रखती है। इसके अलावा 70 अन्य मामले सियोल के अन्य हिस्से में टेबल टेनिस क्लब से जुड़े हुए हैं। इन्हीं लोगों से गिरजाघरों में भी वायरस फैला।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने इससे पहले सैकड़ों मामलों को नाइट क्लब, ई-वाणिज्यिक कंपनियों के कर्मचारियों और गिरजाघरों में लोगों के एकत्र होने से जुड़ा हुआ पाया था। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि देश को सामाजिक दूरी संबंधी दिशा-निर्देशों को फिर से सख्ती से लागू करना चाहिए, लेकिन अधिकारी पहले से संकट में पड़ी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचने की चिंता के कारण ऐसा करने से कतरा रहे हैं।(एजेंसी)