49 Indian workers from UAE sent back to India
File

दुबई: नियोक्ताओं द्वारा छोड़े जाने के बाद कई महीनों से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) (UAE) में फंसे कुल 49 भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) को वापस स्वदेश भेजा गया जब यहां स्थित भारतीय मिशन ने उन्हें उनके पासपोर्ट और सुरक्षा निधि वापस दिलाने में मदद की। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया की एक खबर से मिली।

‘गल्फ न्यूज’ की खबर के अनुसार दुबई में भारतीयों के स्वामित्व वाली लकड़ी के काम से संबंधित दो कंपनियों के कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के दौरान बंद होने के बाद इन भारतीयों को उनकी कंपनियों ने छोड़ दिया था और उन्हें पिछले छह महीने से भुगतान नहीं किया गया था। इन भारतीयों को जब दिक्कत हुई तो उन्होंने दुबई (Dubai) स्थित भारतीय वाणिज्यि दूतावास से सम्पर्क किया और वापस स्वदेश लौटने में मदद मांगी।

कान्सुल फॉर प्रेस, इन्फॉर्मेशन एंड कल्चर, नीरज अग्रवाल के हवाले से खबर में कहा गया, ‘‘कंपनियों के बंद होने के बाद ये कामगार मुश्किल में थे और वे भारतीय नियोक्ताओं से सम्पर्क नहीं कर पा रहे थे। उन्हें छह महीने का भुगतान नहीं मिला था और उन्होंने वापस घर लौटने के लिए मदद मांगी थी।”

उन्होंने कहा कि भारतीय मिशन गत जुलाई से कामगारों को खाद्य सामग्री की आपूर्ति कर रहा था। अग्रवाल ने कहा कि कामगार समूहों में भारत लौटे और अंतिम समूह 10 अक्टूबर को लखनऊ के लिए रवाना हुआ।