6,70,000 untreated cases of Kovid-19 may occur in Lahore: report

Loading

लाहौर: एक सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के लाहौर में बिना लक्षणों वाले कोविड-19 के अनुमानित छह लाख 70 हजार मामले हो सकते हैं। रिपोर्ट में पंजाब प्रांत की सरकार को इस बाबत आगाह किया गया है और अधिकारियों से आग्रह किया गया है कि संक्रमण के मामलों में “अप्रत्याशित” वृद्धि को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारी पुख्ता की जाए। लाहौर पंजाब की राजधानी है जहां अब तक 27,850 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

पाकिस्तान में मंगलवार को कोविड-19 के 3,938 ताजा मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 76,398 हो गई। देश में अब तक संक्रमण से 1,621 मौतें हो चुकी हैं। पंजाब के स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों का पता लगाने के लिए लाहौर के अधिकतम स्थानों में हाल ही में सर्वेक्षण किया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया, “जिन लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई उनके प्रतिशत को देखते हुए अनुमान लगाया गया है कि लाहौर में कोविड-19 के बिना लक्षण वाले 6,70,000 मरीज हो सकते हैं।”

रिपोर्ट में कहा गया, “संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए विशेषकर लाहौर में यह सुझाव दिया गया है कि आने वाले दिनों में किसी भी अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को समय रहते तैयार किया जाए।” सर्वेक्षण रिपोर्ट का एक विस्तृत सारांश पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार को पिछले महीने सौंप दिया गया था।(एजेंसी)