83 deaths in violence in Sudan including, children and women
Representative Image

Loading

काहिरा: सूडान (Sudan) के वेस्ट दारफूर प्रांत (West Darfur Province) में लोगों के बीच जातीय हिंसा (Communal Violence) में मरने वालों की संख्या कम से कम 83 हो गई। मरने वालों में महिलाएं (Women) और बच्चे (Children) भी शामिल हैं।

चिकित्सकों के संघ और सहायता कर्मियों ने यह जानकारी दी। सत्तारूढ़ संप्रभु परिषद की रविवार को हुई बैठक में बताया गया कि इलाके में सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा। प्रांतीय राजधानी जेनेना में विस्थापित लोगों के एक शिविर में दो लोगों के बीच शुक्रवार को विवाद हुआ जो भीषण झड़प में तब्दील हो गया।

झगड़े में एक अरब व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी जिसके बाद उसके परिजनों ने शनिवार को शिविर में तथा अन्य इलाकों में लोगों पर हमले किए। मरने वालों एक अमेरिकी नागरिक सईद बाराका भी शामिल है जो अटलांटा से दारफूर अपने परिवार से मिलने आया था। हिंसा के बाद स्थानीय अधिकारियों ने पूरे प्रांत में कर्फ्यू लगा दिया।

पश्चिम दारफूर में सूडान डॉक्टर्स कमेटी ने बताया कि हिंसा में 83 लोगों की मौत हो गई तथा सैनिकों समेत कम से कम 160 लोग घायल हो गए। कमेटी ने बताया कि रविवार को दोपहर तक झड़पों में कमी आई तथा सुरक्षा हालात बेहतर हुए। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया कि महासचिव हिंसा के कारण बेहद चिंतित हैं।