Big claim of expert mountaineer guide, said- Mount Everest: atleast 100 climbers and assistant personnel are covid-19 infected
File

    काठमांडू: विश्व (World) के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) पर इस साल के पहले हताहतों में स्विट्जरलैंड (Switzerland) के एक और अमेरिका (America) के एक पर्वतारोही की मौत (Death) हो गई। पर्वत यात्रा आयोजकों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। नेपाल (Nepal) में सेवन सम्मिट ट्रैक्स के यात्रा आयोजक चांग दावा ने बताया कि स्विस पर्वतारोही, 41 वर्षीय अब्दुल वराइच ने दिक्कत होने से पहले पर्वत की चढ़ाई कर ली थी।

    उन्होंने बताया, “अब्दुल शिखर पर सफलतापूर्वक पहुंच गए थे लेकिन पर्वत से उतरते वक्त उन्हें दिक्कत होने लगी। हमने ऑक्सीजन और भोजने के साथ दो अतिरिक्त शेरपा भेजे थे लेकिन शेरपा उन्हें बचा नहीं पाए।” शेरपा हिमालयी लोगों के समूह के सदस्य को कहा जाता है जिन्हें पर्वतारोहण में कुशलता हासिल होती है।

    अमेरिकी नागरिक, 55 वर्षीय पुवेई लियू की भी साउथ कोल में पर्वत के सबसे उंचे शिविर में मौत हो गई। वह साउथ कोल और शिखर के बीच में स्थित हिलेरी स्टेप तक पहुंच गए थे लेकिन बर्फ की वजह से हुए अंधेपन और थकान की वजह से उन्हें लौटना पड़ा था।

    आयोजकों ने बताया कि सहायता टीम के सदस्यों की मदद से और अतिरिक्त ऑक्सीजन देकर उन्हें साउथ कोल में वापस लाया गया लेकिन बुधवार की शाम उनकी मौत हो गई। मृत पर्वतारोहियों के बारे में और उनके शव कब नीचे लाए जाएंगे इसके बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी गई। खराब मौसम की वजह से पर्वतारोही फिलहाल कम ऊंचाई तक ही चढ़ाई करने पर मजबूर हैं।