Action taken on top Pakistani journalist Hamid Mir after he exposed Pakistan government and army

    इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के टॉप न्यूज़ एंकर (News Anchor) और पत्रकार हामिद मीर (Hamid Mir) को सोमवार को चैनल ने अपने लोकप्रिय टॉक शो की एंकरिंग से ऑफ़ एयर कर दिया। उनपर इस रोक की वजह मीर द्वारा हाल ही में एक साथी पत्रकार पर हमले (Attack on Journalist) के सिलसिले में दिए गए बयान को बताया जा रहा है। अपने इस बयान में मीर पाकिस्तानी आर्मी की आलोचना करते हुए नज़र आए थे।

    एक रिपोर्ट के मुताबिक, मीर ने हाल ही में पाकिस्तानी पत्रकार असद तूर पर अटैक के खिलाफ पत्रकारों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन में एक उग्र भाषण दिया था और हमले में सरकार से जवाबदेही तय करने की मांग की थी। इसके बाद मीर को न्यूज़ चैनल द्वारा छुट्टी पर भेज दिया गया है।

    मीर पाकिस्तान के न्यूज़ चैनल जिओ टीवी पर ‘कैपिटल टॉक’ के नाम से प्राइम टाइम शो होस्ट करते हैं। मीर ने उन्हें छुट्टी पर भेजे जाने को ट्वीटर पर उनके लिए कोई नई बात नहीं बताया है। उन्होंने अपने खिलाफ लिए गए एक्शन को आवाज़ दबाने की कोशिश बताया और कहा कि वे इन परिणामों के बावजूद भी अपनी आवाज़ उठाते रहेंगे। मीर पर अचानक लिए गए एक्शन की पुष्टि करते हुए उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “मेरे लिए ये कुछ नया नहीं है। मुझे इससे पहले भी दो बार प्रतिबंधित किया गया था। मैंने पहले दो बार नौकरी भी खोई है। मैं संविधान में दिए गए अधिकारों के लिए आवाज उठाना बंद नहीं करूँगा। इस बार मैं किसी भी परिणाम के लिए तैयार हूं और किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हूं, क्योंकि वे मेरे परिवार को धमकी दे रहे हैं।

    मीर पर लिए गए एक्शन को लेकर पत्रकार संगठनों और अन्य लोगों ने इसे गलत बताया है और उनपर ऐसी कार्रवाई की कड़ी आलोचना की है। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने भी इस कदम की निंदा की है। लेकिन अब तक पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ओर से अब तक इस मामले में कोई बयान सामने नहीं आया है।