South Africa tightens ban on prohibition in Corona case, prohibits liquor sale, now wearing masks is no longer a crime
File

जोहानिस्बर्ग: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा (President Cyril Ramaphosa) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की बिगड़ती दूसरी लहर में संक्रमण के मामलों पर नियंत्रण के लिए प्रतिबंध लगाते हुए देश के कुछ सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों को बंद करने और नियमों को सख्ती से लागू करने की घोषणा की है।

रामाफोसा ने सोमवार शाम एक टीवी प्रसारण में कहा, ‘‘पिछले दो हफ्तों में जिस दर पर नए मामले बढ़े हैं, उसे देखते हुए अगर हम तत्काल कार्रवाई नहीं करते हैं तो दूसरी लहर पहली लहर से ज्यादा गंभीर होगी।” पिछले 10 दिनों में दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 संक्रमण के रोजाना सामने आने वाले मामले दोगुना होकर 8,000 हो गए हैं जिसे राष्ट्रपति ने चिंता का विषय बताया है।

राष्ट्रपति ने कहा,“इस अवधि में हर रोज कोविड-19 संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और संख्या 100 से बढ़कर 150 से अधिक हो गई है।” रामाफोसा ने कहा,“महामारी में पहली बार संक्रमण के नए मामले युवाओं, विशेषकर 15-19 वर्ष के किशोरों में सामंने आ रहे हैं।”

उन्होंने बड़े समारोहों और पार्टियों में प्रोटोकॉल की कमी को कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बढ़ने का सबसे बड़ा कारण बताया। राष्ट्रपति ने कहा कि त्योहारी मौसम के दौरान और उसके बाद देश भर में मौजूदा अलर्ट प्रथम स्तर के प्रतिबंधों को सख्त रूप से लागू किया जाएगा, जिसमें फेस मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और सार्वजनिक परिवहन, इमारतों और दुकानों के प्रबंधकों पर सफाई करने की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने कहा कि समुद्र तटों और सार्वजनिक पार्कों को 16 दिसंबर से तीन जनवरी तक त्योहारी मौसम की अवधि के लिए बंद कर दिया जाएगा।