India sees Nepal as its 'most important friend and development partner': Shringla
File

Loading

काठमांडू: विदेश सचिव (Foreign Secretary) हर्षवर्धन श्रृंगला (Harshvardhan Shringla) अपनी पहली आधिकारिक नेपाल (Nepal) यात्रा पर बृहस्पतिवार को काठमांडू (Kathmandu) पहुंचेंगे। इस दौरान वह अपने नेपाली समकक्ष तथा अन्य शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय सहयोग से जुड़े व्यापक आयाम पर चर्चा करेंगे।

श्रृंगला की यात्रा दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर द्विपक्षीय संबंधों में आए तनाव के बीच नेपाल के विदेश सचिव भरत राज पौडियाल के आमंत्रण पर हो रही है। नेपाली विदेश मंत्रालय ने इस सप्ताह एक बयान में कहा कि श्रृंगला की यात्रा दोनों पड़ोसी मित्रों के बीच नियमित तौर पर होने वाली उच्चस्तरीय यात्राओं का हिस्सा है। इसने कहा कि यात्रा के दौरान श्रृंगला अपने नेपाली समकक्ष से मुलाकात करेंगे और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग के व्यापक आयाम पर चर्चा करेंगे।

बयान में किसी का नाम लिए बिना कहा गया, ‘‘भारतीय विदेश सचिव नेपाल की उच्चस्तरीय हस्तियों से भी मुलाकात करेंगे।” वह शुक्रवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन से पहले नेपाल सरकार को कोविड-19 से संबंधित मदद भी सौंपेंगे। इस महीने के शुरू में भारतीय थलसेना के प्रमुख जनरल एम एम नरवणे (MM Naravane) ने नेपाल की यात्रा की थी और वहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ता की थी।

नरवणे ने यात्रा के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री के पी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) से भी मुलाकात की थी। ओली ने उनसे कहा था कि भारत और नेपाल के बीच समस्याओं का समाधान वार्ता से निकाल लिया जाएगा।