America: President Joe Biden suggests offering $100 to people not willing to get covid vaccinated
File

    वाशिंगटन: बाइडन प्रशासन (Biden Administration) की ओर से शुक्रवार को घोषित एक योजना के तहत पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की सीमा (Border) पर दीवार (Wall) बनाने की विशिष्ट परियोजना के वित्तपोषण को नुकसान होने के साथ-साथ पर्यावरण नियमनों को दरकिनार कर तेजी से काम करने के लिए इसे मिला दर्जा भी खत्म हो जाएगा।

    अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के पद संभालने के बाद उनके प्रशासन द्वारा परियोजना की समीक्षा किए जाने के बीच दीवार के निर्माण कार्य पर रोक लग गयी थी। अमेरिका की दक्षिण-पश्चिम सीमा से प्रवासियों के आने की आशंका के चलते संसद में रिपब्लिकन सदस्यों ने इस पर विरोध प्रकट किया था। परियोजना पूरी तरह खत्म नहीं की गयी है लेकिन कांग्रेस में इसे अब भी विरोध का सामना करना पड़ सकता है जहां पूर्व राष्ट्रपति से करीबी तौर पर जुड़े कुछ रिपब्लिकन सांसद इस परियोजना को तेजी से आगे बढ़ते देखना चाहते हैं।

    बाइडन दो अरब डालर से अधिक कोष को वापस करना चाहते हैं जिसे ट्रंप प्रशासन ने दीवार के लिए पेंटागन के खर्च से आवंटित किया था। साथ ही शेष बची राशि को निर्माण के कारण उत्पन्न हुई,“जीवन, सुरक्षा एवं पर्यावरणीय समस्याओं” से निपटने के लिए किया जाएगा। प्रशासन ने सांसदों से अतिरिक्त धन मुहैया नहीं करनाो को भी कहा है क्योंकि बाइडन की टीम का मानना है कि यह अनावश्यक प्रयास है। प्रबंधन और बजट कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘‘समूची दक्षिणी सीमा में विशाल दीवार का निर्माण और अमेरिकी करदाताओं के अरबों डॉलर को खर्च करना कोई गंभीर नीतिगत समाधान नहीं है ना ही यह संघीय कोष का वाजिब इस्तेमाल है।”

    अमेरिकी सरकारें दशकों से अमेरिका-मेक्सिको की 3200 किलोमीटर सरहद पर दीवार और अन्य अवरोधक बना रही है ताकि देश में बिना जांच प्रवेश के कुछ आसान मार्गों को खत्म किया जा सके। ट्रंप ने इस मुद्दे को अपनी राजनितक पहचान का केंद्र बना लिया था। ट्रंप प्रशासन ने करीब 725 किलोमीटर दीवार का निर्माण कराया था और परियोजना को पर्यावरण समीक्षा और मध्यस्थता के दायरे से बाहर रखा था।