After US, North Korea accuses UN on its missile testing, says United Nations statement is of 'double standards'

    सियोल: उत्तर कोरिया (North Korea) द्वारा हाल ही में किए गए मिसाइल परीक्षण (Missile Testing) पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की प्रतिक्रिया को लेकर उत्तर कोरिया ने उस पर “दोहरे मापदंड” अपनाने का आरोप लगाया है और चेताया है कि इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को धता बताते हुए समुद्र में कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था।

    इसके बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसके अनुसार उत्तर कोरिया पर लगाई गई पाबंदियों का विशेषज्ञों द्वारा पुनर्मूल्यांकन किया जाना है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन की नई सरकार पर दबाव बनाने के लिए मिसाइल का परीक्षण किया।

    उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी जो चोल सू ने सरकारी मीडिया में प्रकाशित एक बयान में कहा, “यह संप्रभुता पर हमला है और स्पष्ट तौर से दोहरे मापदंड अपनाने जैसा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उन प्रस्तावों के आधार पर निर्णय लेती है जो उत्तर कोरिया के प्रति अमेरिका की शत्रुतापूर्ण नीति से उपजे हैं।”