Agreement for research between UAE and Israel companies

यरुशलम. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए उनकी सरकार और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच साझेदारी की घोषणा जल्द ही की जाएगी। यूएई ने बाद में कहा कि समझौता दो निजी कंपनियों के बीच हुआ है। हालांकि हाल ही में यूएई के अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि वेस्ट बैंक के हिस्सों पर इजराइल द्वारा योजनाबद्ध तरीके से कब्जा करने से अरब देशों के साथ उसके संबंध खराब हो सकते हैं।

प्रशिक्षु इजराइली वायु सैनिकों को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि “कई महीने” की बातचीत के बाद संभव हुए समझौते की घोषणा “कुछ ही पलों” में की जा सकती है। उन्होंने कहा, “यह सहयोग तकनीक के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास पर केंद्रित होगा। इस सहयोग से क्षेत्र में स्वास्थ्य व्यवस्था और बेहतर होगी।” यूएई की सरकारी समाचार एजेंसी डब्ल्यू ए एम ने बाद में एक खबर प्रकाशित की जिसमें कहा गया कि दो निजी कंपनियों ने “कोविड-19 से निपटने के वास्ते अनुसंधान और तकनीक के विकास के लिए” दो इजराइली कंपनियों के साथ करार पर हस्ताक्षर किए।

घोषणा में कंपनियों का नाम नहीं बताया गया। अनुसंधान किस विषय पर होगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है। इजराइल और यूएई के बीच औपचारिक कूटनीतिक संबंध नहीं हैं लेकिन माना जाता है कि ईरान पर विचारों में समानता के चलते दोनों देशों के बीच पर्दे के पीछे नजदीकी संबंध बरकरार हैं।(एजेंसी)