Attack on police officers in France, assailant killed
File

Loading

पेरिस: फ्रांस (France) में अपने विद्यार्थियों को पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) का कार्टून दिखाने वाले एक शिक्षक (Teacher) का सिर कलम किये जाने के बाद उत्पन्न भू-राजनीतिक तनाव के बीच गृहमंत्री ने मंगलवार को कहा कि देश पर आतंकवादी खतरे (Terror Attack) का ‘बहुत अधिक’ जोखिम है। ऐसे में सरकार धार्मिक स्थलों (Religious Places) की सुरक्षा (Security) बढ़ाने में जुट गयी है। फ्रांसीसी राजनयिक तुर्की और अरब देशों में गुस्से को दूर करने का प्रयत्न कर रहे है।

फ्रांस में 16 अक्टूबर को शिक्षक का सिर कलम कर दिये जाने की घटना के बाद राष्ट्रपति एमैनुअल मैंक्रो द्वारा इस्लामवाद के खिलाफ सख्त रूख अपनाये जाने के बाद तुर्की और अरब देशों में फ्रांस-विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं और फ्रांसीसी चीजों का बहिष्कार करने का आह्वान किया जा रहा है। वैसे तो यूरोपीय सहयोगियों ने मैक्रों का समर्थन किया है लेकिन मुस्लिम बहुल देश पैगंबर के कार्टून पर उनके रूख से नाराज हो गये हैं।

ये देश इसे इस्लाम का अपमान मानते हैं। फ्रांस की राष्ट्रीय पुलिस ने विशेषकर ईसाइयों एवं उदारवादी फ्रांसीसी मुसलमानों के खिलाफ कट्टरपंथियों की ऑनलाइन धमकियों का संज्ञान लेते हुए आगामी सप्ताहांत का होने वाले ऑल सेंट अवकाश के मद्देनजर धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ाने का आह्वान किया है।

गृह मंत्री गेराल्ड डार्मानिन ने फ्रांस-इंटर रेडियो पर कहा कि आतंकवादी खतरे का ‘जोखिम बहुत अधिक है क्योंकि देश के अंदर और बाहर हमारे बहुत सारे दुश्मन हैं।” उन्होंने उन मुस्लिम संगठनों को छिन्न-भिन्न करने की कोशिश की येाजना दोहरायी जो खतरनाक कट्टरपंथी सोच के प्रचारकर्ता या बहुत ज्यादा विदेशी वित्तपोषण प्राप्त करने वाले के रूप में देखे जाते हैं। (एजेंसी)