Navalni's arrest creates ruckus, tension in Russia and western countries

मास्को: रूस (Russia) के राष्ट्रपति भवन ‘क्रेमलिन’ (Kremlin) के आलोचक एलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) ने बुधवार को कहा कि कैद की उनकी निलंबित सजा की शर्तों के कथित उल्लंघन करने को लेकर उन्हें जेल (Jail) में डाले जाने के रूसी कारागार सेवा (Russian Prison Service) के हालिया प्रस्ताव के बावजूद वह रविवार को रूस लौटेंगे।

नवलनी को अगस्त में ‘नर्व एजेंट’ (Nerve Agent) (जहर) दिया गया था, जिसके चलते वह गंभीर रूप से बीमार पड़ गये थे और बेहतर इलाज के लिए उन्हें जर्मनी (Germany) ले जाया गया था। उन्होंने इस घटना के लिए क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया था। नवलनी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) पर आरेाप लगाया है कि वह उन्हें नये कानूनी प्रस्तावों द्वारा अब घर लौटने से रोक रहे हैं।

क्रेमलिन ने विपक्ष के नेता को जहर देने में अपनी भूमिका होने की बात से बार-बार इनकार किया है। नवलनी ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर कहा, ‘‘पुतिन मुझे घर लौटने से रोकने के लिए हर कोशिश कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि वह रविवार को जर्मनी से वापस लौटेंगे।

गौरतलब है कि दिसंबर के अंत में संघीय कारागार सेवा ने यह मांग की थी कि नवलनी गबन और धन शोधन के आरोपों में 2014 में दोषी ठहराये जाने को लेकर एक निलंबित सजा के मामले में उसके कार्यालय में रिपोर्ट करें। साथ ही, चेतावनी दी थी कि उपस्थित होने में नाकाम रहने पर उन्हें जेल में डाल दिया जाएगा।

नवलनी ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित करार दते हुए खारिज कर दिया था। नवलनी ने कहा कि उनकी यह निलंबित सजा 30 दिसंबर को समाप्त हो गई। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि यूरोपीय मानवाधिकार अदालत (European Human Rights Court) ने अपने फैसले में था कि उनकी 2014 की दोषसिद्धि गैरकानूनी थी।

नवलनी 20 अगस्त को साइबेरिया से मास्को जाने के दौरान एक विमान में गंभीर रूप से बीमार पड़ गये और कोमा में चले गये थे। उन्हें दो दिनों बाद साइबेरिया (Siberia) से बर्लिन (Berlin) के एक अस्पताल ले जाया गया था।