America prepares for tough action against Chinese companies

Loading

वाशिंगटन डीसी. चीन पर एक और तीखा हमला करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका के 244 वें स्वतंत्रता दिवस पर दूसरे ‘सैल्यूट टू अमेरिका’ को संबोधित करते हुए कहा कि देश तब तक बहुत अच्छा कर रहा था जब तक कि वह चीन से आए इस वायरस की चपेट में नहीं आया था। ट्रम्प ने कहा कि “दशकों से संयुक्त राज्य अमेरिका का लाभ उठाने वाले विदेशी भूमि पर लगाए जाने वाले टैरिफ की शक्ति ने हमें महान व्यापार सौदे करने में सक्षम बनाया जहां कोई भी नहीं था। ट्रम्प ने कहा कि दसियों अरबों डॉलर का भुगतान अब उन्हीं देशों द्वारा अमेरिकी खजाने को किया जा रहा है, लेकिन फिर हम चीन से आए वायरस की चपेट में आ गए।”

उन्होंने आगे कहा, “हम गाउन, मास्क और सर्जिकल उपकरण का उत्पादन कर रहे हैं … यह लगभग विशेष रूप से विदेशी भूमि में बनाया गया था, विशेष रूप से चीन में, जहां से यह वायरस आया है। चीन की गोपनीयता, धोखे और आवरण ने इसे पूरी दुनिया में फैलने दिया और इसके लिए चीन को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।”

कोरोना वायरस के टीकों पर बोलते हुए ट्रम्प ने कहा, “हम अब अविश्वसनीय रूप से अच्छा कर रहे हैं और टीकों, उपचारों और चिकित्सा विज्ञान पर परीक्षण कर रहे हैं। मैं देश और दुनिया भर के वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को अपना धन्यवाद भेजना चाहता हूं जो अपने क्षेत्र में सबसे आगे हैं। जीवन-रक्षक उपचारों को विकसित करने और वितरित करने का प्रयास और अंततः एक टीका। हम अपने देश की वैज्ञानिक प्रतिभा को उजागर कर रहे हैं और हम संभवतः वर्ष के अंत से पहले एक चिकित्सीय और टीके को बना ही लेंगे। “