vaccine
Representative Picture

वाशिंगटन. ट्रम्प प्रशासन (Donald Trump) पूरे देश (America) में कोरोना (Corona) का टीका वि​तरित करने की योजना के साथ तैयार है और उसे अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन से इसके आवश्यक आपतकालीन इस्तेमाल का अधिकार मिलने का इंतजार है । व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को इसके बारे में जानकारी दी ।

व्हाइट हाउस (White House) ने कहा है कि इस साल के अंत तक इस टीके की चार करोड़ खुराकें उपलब्ध होंगी । व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायली मेकनैनी ने यहां संवाददाताओं को बताया, ”जहां तक टीके का सवाल है तो, हमारा मानना है कि इस साल के अंत तक इसकी चार करोड़ खुराक उपलब्ध होंगी। यह असाधारण है। ” उन्होंने कहा, ”यह केवल राष्ट्रपति की वजह से ही संभव हो सका है, जिन्होंने उसी समय कहा था कि ‘मैं टीका ला रहा हूं, मैं कुछ नया करने जा रहा हूं । मैं इसका निर्माण करने जा रहा हूं ।’

इससे कई अमेरिकियों की जान बचाने में सफलता मिलेगी । राष्ट्रपति ट्रम्प का और उनके इस महान कार्य का शुक्रिया ।” मेकनैनी ने कहा कि हाल के दिनों में फाइजर एवं मॉडर्ना ने अपने टीके के विकास की उच्च सफलता के परिणाम के बारे में बताया है। उन्होंने बताया कि दोनों 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी है । उन्होंने कहा, ”हम जानते हैं कि मॉडर्ना 94.5 फीसदी प्रभावी है और और फाइजर 95 प्रतिशत।” इस साल जुलाई में ट्रम्प प्रशासन ने ‘ऑपरेशन व्रेप स्पीड’ के तहत फाइजर को कोविड टीके के निर्माण एवं वितरण के लिये 1.95 अरब डालर देने पर सह​मति जतायी थी और अमेरिकियों को मुफ्त में यह टीका देने के लिये कहा था ।