America has a close look at the India-China border dispute, does not want tensions to increase further: Senior US official
File

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि उनका देश भारत और चीन (India-China) के बीच सीमा विवाद (Border Dispute) पर करीबी नजर रख रहा है और वह नहीं चाहता कि तनाव और बढ़े।

अधिकारी ने अगले हफ्ते नई दिल्ली (New Delhi) में भारत और अमेरिका के बीच शुरू हो रहे 2+2 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (2+2 Ministerial Talks) से पहले शुक्रवार को पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि ट्रंप प्रशासन (Trump Administration) रक्षा उपकरण बेचने के अलावा संयुक्त सैन्य अभ्यासों और सूचनाओं के आदान-प्रदान से जरिये भारत को सहयोग दे रहा है।

उन्होंने कहा, ”हम एक सरकार के रूप में हिमालय क्षेत्र की स्थिति पर बारीकी और सूझ-बूझ के साथ नजर रखे हुए हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हालात और तनावपूर्ण न हों।”

अधिकारी ने कहा, ”इन सभी क्षेत्रों में भारत के साथ सहयोग जारी है और इसे केवल हिमालय पर तनाव से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिये।” भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख (Ladakh) सीमा पर इस साल मई से गतिरोध चल रहा है। इससे दोनों देशों के संबंधों में तनाव पैदा हुआ है।

दोनों देशों के बीच राजनयिक और सैन्य स्तर पर कई वार्ताएं हो चुकी हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं निकल पाया है। चीन ने अगस्त के आखिरी सप्ताह में पेंगोंग झील के दक्षिणी तट पर भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करने की कोशिश की थी, जिसे नाकाम कर दिया गया था। (एजेंसी)