ufo

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार अंतरिक्ष (Space) में सैकड़ों अज्ञात वस्तुएंं देखे जाने पर अब अमेरिका ने अपनी खुफिया रिपोर्ट में यह बड़ी बात कही है कि इसको समझ पाना फिलहाल मुश्किल है, लेकिन इस बात से कतई इंकार नहीं किया जा सकता है कि ये कोई विदेशी अंतरिक्ष यान, या ड्रोन (Drone) हो सकते हैं। अब तक 144 अदृश्य वस्तुएं दिखे जाने में से केवल एक की ही पहचान हो पाई है।  इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, “UAP स्पष्ट रूप से उड़ान के मुद्दे की सुरक्षा को दर्शाता है और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए यह अब एक चुनौती बन सकता है।” 

    गौरतलब है कि अंतरिक्ष में अदृश्य वस्तुए देखे जाने के बाद से ही पेंटागन ने इस पर जांच का आदेश दिया था । इस जांच रिपोर्ट में यह पाया गया कि अंतरिक्ष में ये वस्तुएं एक बड़ी अजीब तरह की हलचल पैदा कर रही है। पेंटागन के रक्षा उप सचिव कैथलीन हिक्स ने एक प्रेस रिलीज जारी कर सैन्य प्रशिक्षण और परीक्षण के दौरान सामने आए इस UAP की अधिक व्यवस्थित रिपोर्टिंग का आदेश दिया है।

    राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हो सकता है खतरा

    इस मुद्दे पर पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी का कहना था कि, “हमारे प्रशिक्षण रेंज और हवाई क्षेत्र में दिखने वाली वस्तुएं राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर सकती है।” हालांकि इस नौ पन्नों की रिपोर्ट में किसी खास घटना पर कोई चर्चा नहीं की गई हैं, लेकिन अंतरिक्ष में मिलने वाली अजनबी वस्तुओं को लेकर जरुर एक बड़ी चिंता जताई गई है। 

    अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं ने बढाया टेंशन 

    गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई क्षेत्रों में कुछ अज्ञात उड़ने वाली वस्तुएं देखी गई, इन अज्ञात उड़ने वाली 144 वस्तुओं में से केवल एक की ही पहचान हो सकी है। बाकी वस्तुओं के बारे में फिलहाल कोई भी कोई जानकारी नहीं है। ऐसा अमेरिका के राष्ट्रीय खुफिया निदेशक कार्यालय ने अपनी शुरुआती जांच में इस प्रकार का खुलासा किया है।