America to hold NSA-level trilateral talks with Japan and South Korea on North Korea's growing aggressive attitude

    वाशिंगटन: अमेरिका (America) ने उत्तर कोरिया (North Korea) से संबंधित मुद्दों पर अगले सप्ताह जापान (Japan) और दक्षिण कोरिया (South Korea) के साथ एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार)-स्तरीय त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित करने की योजना बनाई है। जो बाइडन (Joe Biden) के अमेरिकी राष्ट्रपति पद का कर्यभार संभालने के बाद वाशिंगटन (Washington) आने वाले ये शीर्ष विदेशी अधिकारी होंगे। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ उत्तर कोरिया नीति की समीक्षा अंतिम चरण में हैं और अगले सप्ताह जापान और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) इसके परिणाम और अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ऐसा पहली बार है कि हम त्रिपक्षीय वार्ता करने जा रहे हैं।”

    नाम उजागर ना करने की शर्त पर अधिकारी ने कहा, ‘‘ बाइडन के कार्यभार संभालने के बाद वाशिंगटन आने वाले वरिष्ठ विदेशी अधिकारियों के बीच यह वार्ता होगी। हम अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के बीच व्यापक मुद्दों पर एक मजबूत चर्चा का इंतजार कर रहे हैं ताकि हमारे त्रिपक्षीय सहयोग को गहरा किया जा सके।”

    गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने बीते सप्ताहांत कम दूरी की मिसाइलों का परीक्षण किया था। इन परीक्षणों से कुछ दिनों पहले उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की बहन ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को संयुक्त सैन्य अभ्यास करने को लेकर आगाह किया था। बाइडन प्रशासन के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर मिसाइलों के परीक्षण की पुष्टि की है।