American people will get affordable health services, Biden will resume Obamacare

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) अपना चुनावी वादा पूरा करते हुए सरकारी स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) योजना दोबारा शुरू करने वाले हैं जिससे कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के इस दौर में लोगों को स्वास्थ्य बीमा का कवच मिल सकेगा।

योजना की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने बताया कि बाइडन संभवत: बृहस्पतिवार को इस संबंध में एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करें। योजना के विभिन्न पहलुओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कोविड-19 महामारी की वजह से उत्पन्न आर्थिक संकट के चलते रोजगार जाने से स्वास्थ्य बीमा के दायरे से बाहर रहने वाले अमेरिकियों की संख्या बढ़ी है लेकिन ट्रंप प्रशासन उन्हें योजना में शामिल होने के लिए विशेष मौका देने की मांग का विरोध किया था।

व्हाइट हाउस (White House) ने बाइडन के संभावित आदेश पर कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन मामले की जानकारी रखने वाले दो व्यक्तियों ने बताया कि योजना में पंजीकरण कराने की अवधि तत्काल प्रभाव से लागू नहीं होगी। उन्होंने बताया कि व्हाइट हाउस स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्रालय को प्रचार करने एवं नए ग्राहकों को योजना में शिरकत की तैयारी के लिए समय देना चाहता है।

उल्लेखनीय है कि ओबामा के शासन काल में लागू स्वास्थ्य देखरेख कानून के तहत 2.30 करोड़ से अधिक लोग लाभांवित हुए थे जिसके तहत कम आय वालों को सब्सिडी के आधार पर निजी स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। इस योजना में दक्षिण के राज्यों को छोड़ कुल 38 राज्य शामिल थे।