Amid China's aggressive attitude, US advocates free, open Indo-Pacific region at ASEAN conference

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (American National Security Advisor) रॉबर्ट ओ ब्रायन (Robert O’ Brien) ने एक स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific Region) की वकालत की है। व्हाइट हाउस (White House) ने एक बयान में कहा कि अमेरिका-आसियान डिजिटल शिखर सम्मेलन (US-ASEAN Digital Summit) को संबोधित करते हुए, ओ’ब्रायन ने इस साझेदारी से अमेरिका और आसियान के देशों के एक अरब से अधिक लोगों की समृद्धि, सुरक्षा और भलाई के लिए मिलने वाले फायदे पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वतंत्र और मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अमेरिका की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को फिर से दोहराया।

आसियान को दुनिया के सबसे प्रभावशाली समूहों में से एक माना जाता है और भारत (India), अमेरिका (America), चीन (China), जापान (Japan) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) सहित कई अन्य देश इसके संवाद भागीदार हैं। विवादित दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में चीन के आक्रामक रवैये के बीच बृहस्पतिवार को आसियान शिखर सम्मेलन का ऑनलाइन आयोजन शुरू हुआ था।

दक्षिण चीन सागर में चीन के साथ कई आसियान देशों के क्षेत्रीय विवाद हैं। आसियान के 10 सदस्य देश इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रुनेई, वियतनाम, लाओस, म्यामां और कंबोडिया हैं।

ओ’ब्रायन ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के विशेष दूत के रूप में शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जिन्होंने राष्ट्रपति की ओर से एक संदेश साझा किया जिसमें अमेरिका-आसियान रणनीतिक साझेदारी की पांचवीं वर्षगांठ पर बधाई दी गई।