नए नियमों की घोषणा: अब बहस के पहले 2 मिनट बंद रहेगा उम्मीदवार का माइक्रोफोन स्पीकर

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) में राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारों के बीच अंतिम बहस से पहले बहस संचालित करने वाले आयोग ने नए नियमों की घोषणा की है। इनके तहत प्रतिद्वंद्वी वक्ताओं के माइक्रोफोन स्पीकर (Microphone Speaker) दो मिनट के लिए बंद कर दिए जाएंगे ताकि अपना पक्ष रखने जा रहा उम्मीदवार अपनी बात की शुरुआत निर्बाध तरीके से कर सके।

रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) (74) और डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) (77) के बीच अंतिम बहस 22 अक्टूबर को टेनेसी के नैशविले में बेलमोंट विश्वविद्यालय में होने वाली है। नए नियमों के मुताबिक ट्रंप और बाइडेन दोनों को ही बहस के 15 मिनट वाले प्रत्येक खंड के दौरान शुरुआती दो मिनट निर्बाध रूप से बोलने के लिए दिए जाएंगे।

आयोग ने सोमवार को जारी एक वक्तव्य में कहा, ‘‘जो उम्मीदवार बोलने जा रहा होगा, इस दो मिनट में केवल उसी का माइक्रोफोन चालू रखा जाएगा।” इसमें कहा गया, ‘‘प्रत्येक खंड, जिसका उद्देश्य उम्मीदवारों के बीच खुली चर्चा है उसमें संतुलन कायम करने के लिए बाद में उम्मीदवारों के माइक्रोफोन चालू रखे जाएंगे।” आयोग की ओर से कहा गया कि दोनों पक्षों के अभियान ने दो मिनट के निर्बाध नियम पर सहमति जताई है।